इराक में अमेरिका की एयर स्ट्राइक, ईरान समर्थित मिलिशिया ग्रुप के ठिकानों पर किए हवाई हमले

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 09:57 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका ने इराक और सीरिया के बीच सीमा के निकट ‘‘ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ठिकानों'' को निशाना बनाकर रविवार को हवाई हमले किए। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बताया कि ये मिलिशिया समूह इराक में अमेरिकी बलों के खिलाफ मानवरहित यान से हमले करने के लिए इन ठिकानों का इस्तेमाल कर रहे थे।

PunjabKesari
  किर्बी ने बताया कि अमेरिकी सेना ने सीरिया में दो और इराक में एक यानी कुल तीन ठिकानों पर हमले किए। इन ठिकानों से मिलिशिया समूह अपने अभियान चलाते थे और यहां हथियार भी रखते थे। उन्होंने इन हमलों को ‘‘रक्षात्मक'' करार देते हुए कहा कि ये हमले ‘‘इराक में अमेरिकी हितों को निशाना बनाकर किए गए ईरान समर्थित समूहों के जारी हमलों'' के जवाब में किए गए।

PunjabKesari

 किर्बी ने कहा कि अमेरिका ने स्थिति बिगड़ने के जोखिम को कम करने के लिए और हमले रोकने की खातिर एक स्पष्ट संदेश भेजने के लिए आवश्यक, उचित और सोच-समझकर कार्रवाई की। सीरिया में ईरान समर्थित इन समूहों को इजरायल के लिए भी बड़ा खतरा माना जा रहा है। ऐसे में अमेरिका की यह कार्रवाई काफी अहम है। यह एयर स्ट्राइक राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर किया गया जिन्होंने राष्ट्रपति बनने के 5 महीने के भीतर दूसरी बार ईरान समर्थित मिलिशिया समूह के खिलाफ जवाबी हमले का आदेश दिया है।


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News