See More

WHO से आधिकारिक तौर पर हटा अमेरिका, ट्रंप ने लगाया था चीन का साथ देने का आरोप

2020-07-08T09:25:33.733

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आधिकारिक तौर पर अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन से अलग कर लिया है। अमेरिकी सांसद बॉब मेनेंडेज ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस को राष्ट्रपति कार्यालय से यह जानकारी मिली है कि अमेरिका कोरोना महामारी के बीच डब्ल्यूएचओ से आधिकारिक तौर पर अलग हो गया है।' उन्होंने कहा कि महामारी के बीच ट्रंप का यह निर्णय अमेरिका को अलग-थलग कर देगा। 
PunjabKesari
PunjabKesari
 

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर आरोप लगाते हुए कहा था कि संगठन पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है और अमेरिका इससे अपना नाता तोड़ रहा हैं। ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर सही जानकारी नहीं देने का भी आरोप लगाया था। ट्रंप ने अप्रैल में डब्लूएचओ को दिए जाने वाली अपनी सहायता राशि पर रोक लगा दी थी और कहा था कि संगठन अगर 30 दिनों के भीतर कोई सुधार नहीं करता है तो अमेरिका हमेशा के लिए डब्ल्यूएचओ को दिए जाने वाली सहायता राशि पर रोक लगा देगा। 
PunjabKesari
इसके बाद मई में ट्रंप ने हालांकि पुष्टि करते हुए कहा था कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ से हट रहा हैं और संगठन को दिए जाने वाली सहायता राशि वैश्विक स्वास्थ्य जरूरतों के लिए दी जाएगी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि चीन डब्ल्यूएचओ को एक साल में 40 मिलियन डॉलर देने के बावजबूद अपने नियंत्रण में रखता है जबकि अमेरिका एक साल में डब्ल्यूएचओ को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है। ट्रंप ने इसके अलावा डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस को पहचानने में विफल होने का आरोप लगाया था और चीन का साथ देने को लेकर आलोचना भी की थी। 
 PunjabKesari
दुनिया में अब तक 1.17 करोड़ संक्रमित
बता दें कि दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब तक 1.17 करोड़ पार हो चुकी है जबकि 5.40 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना से सबसे प्रभावित देशों की सूची में अमेरिका सबसे ऊपर है। अमेरिका में अभी तक 3,073,959 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, साथ ही 133,675 लोगों की मौत हो चुकी है। 


Pardeep

Related News