अमेरिका में कोरोना से बिगड़े हैं हालात, ट्रंप बोले -''हम जीत रहे हैं जंग''

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 03:13 PM (IST)

न्यूयार्क: अमेरिका में कोरोना वायरस से हालात खराब हैं इसके बावजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि हालात काबू में हैं और हम जंग जीत रहे हैं। यहां कोरोना  को फैलने से रोकने के लिए कैलिफोर्निया के बाद अब न्यूयार्क और इलिनॉयस में भी लोगों के आवागमन और गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। देश में कोरोना वायरस लगातार तेजी से फैल रहा है, लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि उनका देश बीमारी के खिलाफ जंग ‘‘जीत रहा'' है। अमेरिका में न्यूयार्क, लास एंजिलिस और शिकागो जैसे बड़े शहर तथा न्यू जर्सी, कनेक्टिकट, पेंसिल्वेनिया और नेवाडा जैसे राज्य बंद है।

 

न्यूयार्क राज्य के गर्वनर एंड्रयू कुओमो ने गैर जरूरी कारोबार बंद करने और लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं। अभी तरह सात राज्यों में प्रतिबंध लगाए गए है। ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी' के अनुसार अमेरिका में इस वायरस से 249 लोगों की मौत हो चुकी है और 19,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही व्हाइट हाउस के कर्मचारी में इस संक्रमण का यह पहला मामला है। उपराष्ट्रपति की प्रेस सचिव कैटी मिलर ने एक बयान में कहा, ‘‘आज हमें सूचना मिली कि उपराष्ट्रपति के कार्यालय का एक सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।'' उन्होंने कहा कि न तो राष्ट्रपति और न ही उपराष्ट्रपति इस सदस्य के करीबी संपर्क में रहे।

 

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ‘‘इस जंग को जीत रहा है''। उन्होंने कहा कि अमेरिकी मध्यपश्चिम के राज्यों में संक्रमण के मामले सामने नहीं आ रहे हैं। लेकिन इसके कुछ ही देर बाद इलिनॉय के गर्वनर जे बी प्रित्जकर ने लोगों को शनिवार से  7 अप्रैल तक घर में रहने के आदेश जारी किए। ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है और अपने सशस्त्र बलों को कोरोना वायरस से लड़ने के काम में लगा दिया जो अब जंगल की आग की तरह फैल रहा है।

 

न्यूयॉर्क में 39 लोगों की मौत और 7,010 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। कैलिफोर्निया में 21 लोग जान गंवा चुके है और 1,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। करीब चार करोड़ की आबादी वाले राज्य ने सभी को घरों में रहने का आदेश दिया है। देश में सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला कैलिफोर्निया का योशमिते राष्ट्र उद्यान कोरोना वायरस संकट के कारण पर्यटकों के लिए शुक्रवार को बंद कर दिया गया। न्यूयॉर्क ने भी अपने निवासियों को जितना संभव हो सके उतना घर में रहने का आदेश दिया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News