अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया इस्लामिक स्टेट सीरिया का सरगना, पेंटागन ने दी जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 08:49 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि उसने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के एक नेता को ड्रोन हमले में मार गिराया। यूएस सेंट्रल कमान ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि माहेर अल-अगल मंगलवार को मारा गया और इस्लामिक स्टेट में एक अज्ञात वरिष्ठ अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गया। पेंटागन ने कहा है कि इस कार्रवाई में कोई आम नागरिक हताहत नहीं हुआ, हालांकि इस जानकारी की तुरंत पुष्टि नहीं की जा सकी।

अमेरिका ने तुर्की की सीमा से सटे उत्तर पश्चिमी सीरिया के एक कस्बे जिंदरिस के बाहर हमला किया। इस्लामिक स्टेट जब अपने चरम पर था तब उसने सीरिया से इराक तक फैले 40,000 वर्ग मील से अधिक के क्षेत्र को नियंत्रित किया और 80 लाख से अधिक लोगों पर शासन किया।

हालांकि, संगठन का क्षेत्रीय राज्य 2019 में ढह गया और इसके नेताओं ने गुरिल्ला रणनीति की ओर रुख किया। वाशिंगटन स्थित एक थिंक टैंक ‘कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस’ के अनुसार, ‘‘बाद में आईएसआईएस के नेताओं ने इसे कुशलतापूर्वक संगठनात्मक रूप से पुनर्गठित किया।’’

अल-अगल पर हमला संगठन के प्रमुख अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत के महीनों बाद हुआ, जिसने अपने ठिकाने पर अमेरिकी विशेष बलों के हमले के दौरान आत्महत्या कर ली थी। अमेरिका ने कहा कि अल-कुरैशी ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ खुद को उड़ा लिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News