अमेरिका-जापान ने दक्षिण चीन सागर में गतिविधियों को लेकर बीजिंग पर बनाया दबाव

punjabkesari.in Wednesday, Mar 31, 2021 - 03:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन और फिलीपींस के बीच चल रहे विवाद के बाद पिछले हफ्ते दक्षिण चीन सागर में अमेरिका-जापान और इंडोनेशिया ने दक्षिण चीन सागर में अपनी गतिविधियों को लेकर चीन पर दबाव बढ़ा दिया है।  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिन्केन ने सोमवार सुबह ट्वीट किया कि स्प्रैटली द्वीप समूह में व्हाट्सुन रीफ में चीन के "समुद्री मिलिशिया" में  अमेरिका अपने  सहयोगी फिलीपींस" के साथ खड़ा है। " उन्होंने कहा कि नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए हम हमेशा अपने सहयोगियों  के साथ  खड़े होंगे ।

 

इस बीच, जापानी और इंडोनेशियाई रक्षा मंत्रियों ने रविवार को एक बैठक में चीन पर शिंकजा कसने के लिए कार्रवाई को लेकर सहमति व्यक्त । उन्होंने कहा कि  दोनों देश  चीन द्वारा क्षेत्रीय जलमार्ग में तनाव बढ़ाने वाली किसी भी कार्रवाई का कड़ा विरोध करेंगे । जापान के नोबुओ किशी के अनुसार , इसमें उनके रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना और दक्षिण चीन सागर में एक संयुक्त अभ्यास शामिल होगा। 

 

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में  फिलीपिंस ने कहा कि 200 से अधिक चीनी जहाजों ने पश्चिम फिलीपीन समुद्र में घुसपैठ कर तनाव को बढ़ा दिया था। चीनी जहाजों कीघुसपैठ के जवाब में  फिलीपींस के विदेश मंत्रालय ने चीन के खिलाफ एक कूटनीतिक विरोध दर्ज किया है जबकि फिलीपीन नौसेना और तट रक्षक जहाजों को स्थिति की निगरानी के लिए क्षेत्र में तैनात किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News