अमेरिका ने खुफिया उपग्रह का कैलिफोर्निया से किया प्रक्षेपण

punjabkesari.in Thursday, Feb 03, 2022 - 10:41 AM (IST)

लॉस एंजिलिस: अमेरिका के राष्ट्रीय टोही कार्यालय (NRO) के लिए एक विशेष उपग्रह को बृहस्पतिवार को कैलिफोर्निया से अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। एनआरओएल-87 उपग्रह को स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। प्रक्षेपण का ‘वेबकास्ट' तब तक किया गया, जब तक कि पहले चरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो गई।

 

फाल्कन के पहले चरण का हिस्सा लॉस एंजिलिस के उत्तर-पश्चिम में समुद्र तट पर वापस आ गया, ताकि भविष्य में एनआरओ के अभियान में इसका पुन: उपयोग किया जा सके। एनआरओ ने एनआरओएल-87 उपग्रह को केवल ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा पेलोड'' के रूप में वर्णित किया। 2019 में वायु सेना ने ऐसे तीन प्रक्षेपण के लिए स्पेसएक्स को 29.7 करोड़ अमेरीकी डॉलर का संयुक्त भुगतान किया था, जिसके तहत ही यह प्रक्षेपण कियाा गया।

 

NRO अमेरिकी उपग्रहों के विकास, निर्माण, प्रक्षेपण और रखरखाव के लिए प्रभारी सरकारी एजेंसी है, जो वरिष्ठ नीति निर्माताओं, खुफिया समुदाय और रक्षा विभाग को खुफिया डेटा प्रदान करती है। कार्यालय ने लगभग एक दर्जन ‘पेलोड' को कक्षा में स्थापित करने के लिए इस वर्ष आधा दर्जन से अधिक प्रक्षेपण करने की योजना बनाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News