इंटेल एजेंसी की चेतावनी-अमेरिकियों का स्वास्थ्य डेटा चुरा रहा चीन !

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2021 - 01:27 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच संबंधों में खटास लगातार बढ़ती जा रही है। खासकर कोरोना काल के दौरान दोनों देशों के संबंधों में तनाव ज्यादा बढ़ गया है। अमेरिका की पाबंदियों के बाद चीन बदला लेने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहता।   नेशनल काउंटरइंटेलिजेन्स एंड सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) ने चेतावनी दी है कि COVID के दौरान चीनी कम्युनिस्ट पार्टी तेजी से अमेरिकी स्वास्थ्य डेटा विशेष रूप से DNA डाटा चुरा रही है।  

 

द हिल की  रिपोर्ट के अनुसार NCSC ने एक पत्र में लिखा है सालों से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने अमेरिका और दुनिया भर के हेल्थकेयर डेटा  को कानूनी और गैरकानूनी दोनों माध्यमों से इकट्ठा किया है। जानकारी के अनुसार अमेरिका से स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों का पीआरसी संग्रह न केवल अमेरिकियों की गोपनीयता के लिए, बल्कि अमेरिका की आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी  गंभीर खतरा है।"

 

अमेरिकी दैनिक के अनुसार  एजेंसी ने उल्लेख किया कि COVID-19 महामारी के दौरान चीन द्वारा ये डाटा चुराने के प्रयास और तेज हो गए। रिपोर्ट के अनुसार चीनी बायोटेक समूह BGI के साथ COVID-19 परीक्षण किट बहुसंख्यक देशों को प्रदान किए गए और पिछले छह वर्षों में  18 परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना की, जिन्हें कथित तौर पर स्वास्थ्य डेटा प्राप्त करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

 

NCSC ने लिखा है कि चीनी सरकार अमेरिकी स्वास्थ्य डेटा का उपयोग देश की सुरक्षा को नुकसान पहुचाने के लिए कर सकती है  ।  बता दें कि PRC विभिन्न आबादी से बड़े जीनोमिक डेटा सेटों के संग्रह और विश्लेषण को एकत्रित कर  नई चिकित्सा खोजों को ठीक करने में मदद करती है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News