अमेरिका में भारतीय सिख टैक्सी चालक पर हमला, आपत्तिजनक भाषा इस्तेमाल कर पगड़ी गिराई

punjabkesari.in Saturday, Jan 08, 2022 - 06:01 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिका के  न्यूयॉर्क शहर में जॉन एफ कैनेडी (जेएफके) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर एक अज्ञात व्यक्ति ने भारतीय मूल के एक सिख टैक्सी चालक पर हमला किया, उसकी पगड़ी गिरा दी और उसके खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया। सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए एक वीडियो में यह घटना सामने आई है। यह अमेरिका में नस्ली घृणा से प्रेरित अपराध का एक और संदिग्ध मामला है। नवजोत पाल कौर ने ट्विटर पर चार जनवरी को 26 सेकंड का एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें एक व्यक्ति हवाई अड्डे के बाहर एक सिख टैक्सी चालक पर हमला करता दिख रहा है।

 

कौर ने बताया कि हवाई अड्डे पर खड़े एक अन्य व्यक्ति ने यह वीडियो रिकॉर्ड किया था। यह वीडियो किसी तारीख का है इसकी जानकारी नहीं दी गई है। वीडियो में व्यक्ति को पीड़ित के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते देखा जा सकता है। वह वीडियो में सिख व्यक्ति को बार-बार पीटते और मुक्के मारते दिख रहा है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि उसने सिख व्यक्ति की पगड़ी भी गिरा दी।

 

कौर ने कहा, ‘‘यह वीडियो जॉन एफ कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक अन्य व्यक्ति ने शूट किया था। मैंने यह वीडियो रिकॉर्ड नहीं किया, लेकिन मैं इस तथ्य को उजागर करना चाहती थी कि हमारे समाज में नफरत अब भी बरकरार है और दुर्भाग्य से, मैंने कई सिख कैब चालकों से मारपीट किए जाने की घटनाएं कई बार देखी हैं।''इस घटना या चालक के बारे में और जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। एस्पेन इंस्टीट्यूट में इनक्लूसिव अमेरिका प्रोजेक्ट के निदेशक और लेखक सिमरन जीत सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘एक अन्य सिख कैब चालक पर हमला किया गया।

 

इस बार न्यूयॉर्क में जेएफके हवाई अड्डे पर यह हुआ। यह देखकर बहुत दुख हुआ।'' उन्होंने कहा, ‘‘जो लोग सिख नहीं है, उन्हें मैं शब्दों में नहीं समझा सकता कि किसी सिख की पगड़ी गिराए जाने का क्या मतलब होता है या किसी अन्य सिख की पगड़ी गिराए जाते देखने पर क्या महसूस होता है।'' अमेरिका में किसी सिख टैक्सी चालक पर हमले की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी भारतीय मूल के सिख उबर कैब चालक पर 2019 में हमला किया गया था। इसके अलावा न्यूयॉर्क में 2017 में भी 25 वर्षीय सिख कैब चालक पर हमला हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News