See More

हांगकांग को लेकर चौतरफा घिरा ड्रैगन, अमेरिका ने चीन पर लगाए नए प्रतिबंध

2020-06-27T09:58:41.19

वाशिंगटन: दुनिया में कोरोना वायरस महामारी फैलाने व पाकिस्तान व नेपाल को भारत के खिलाफ उकसाने के लिए अपनी किरकिरी करवा रहा चीन अब हांगकांग में मानवाधिकारों के उल्लंघन को  लेकर चौतरफा घिरा हुआ है। कोरोना को लेकर आईना दिखाने के बाद अब अमेरिका ने चीन पर नए प्रतिबंधों का ऐलान किया है।अमेरिका ने शुक्रवार को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

PunjabKesari

अमेरिका ने इन अधिकारियों पर हांगकांग की स्वायत्तता, मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता को कमतर करने लगाया है।  विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इस कदम की घोषणा करते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को लागू कर रहे हैं। पोम्पिओ ने कहा, ‘’ आज मैं सीसीपी के मौजूदा और पूर्व अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंधों की घोषणा करता हूं।

PunjabKesari

इनके बारे में माना गया है कि इन्होंने 1984 चीन-ब्रिटेन संयुक्त घोषणा पत्र में गारंटी प्रदान की गयी हांगकांग की उच्च स्तर की स्वायत्तता को दबाया या मानवाधिकारों और बुनियादी स्वतंत्रता को कमतर किया या ऐसा करने में इनकी मिलीभगत है। ‘’ उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों के परिवार के सदस्य भी इसी तरह के प्रतिबंध का सामना कर सकते हैं।  उधर, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि प्रदर्शनकारियों की आजादी का हनन चिंता का विषय है । 

PunjabKesari


Tanuja

Related News