HRCBM ने अमेरिका में 1971 के नरसंहार को लेकर पाकिस्तान खिलाफ किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Monday, May 23, 2022 - 04:30 PM (IST)

वाशिंगटन: बांग्लादेश अल्पसंख्यक मानवाधिकार कांग्रेस (HRCBM) के सदस्यों ने रविवार को व्हाइट हाउस के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और 1971 के नरसंहार के अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान में रहने वाले नामित आतंकवादियों के प्रत्यर्पण की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि आज से ठीक 51 साल पहले बांग्लादेश में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए गए सबसे बड़े एक दिन के नरसंहार के लिए पाकिस्तान बांग्लादेश के लोगों से माफी मांगे।

 


HRCBM की कार्यकारी निदेशक प्रिया साहा ने कहा कि पाकिस्तान 30 लाख मौतों और 400,000 बलात्कार पीड़ितों के लिए जिम्मेदार है फिर भी, इस अपराध के लिए किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। इस घटना में  195 पाकिस्तानी अपराधी थे जो अपने सामान्य जीवन का आनंद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि  हम चाहते हैं कि अमेरिकी सरकार पाकिस्तान और 195 अपराधियों पर मैग्निट्स्की अधिनियम के तहत प्रतिबंध लगाए और दुनिया भर में मानवाधिकारों को बनाए रखे ।

 

इसके अलावा, प्रदर्शनकारियों ने नरसंहार के दौरान पाकिस्तान द्वारा विस्थापित किए गए दो करोड़ शरणार्थियों और उनके बच्चों के लिए मुआवजे की भी मांग की। उन्होंने पाकिस्तान से नरसंहार के 195 अपराधियों को देश में रहने वाले पांच विश्व स्तर पर नामित आतंकवादियों के साथ सौंपने के लिए कहा, और अमेरिकी सरकार से उनके खिलाफ मैग्निट्स्की प्रतिबंध लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि “हम यहां उन हिंदुओं की याद में हैं, जो 20 मई 1971 को चुकनगर में मारे गए थे। पाकिस्तानी सेना और उसके सहयोगी इस्लामवादियों ने नरसंहार किया और 10,000 हिंदुओं को मार डाला। 

 

उन्होंने  कहा कि अमेरिकी सरकार  पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करे,  उन पर प्रतिबंध लगाए और उन अपराधियों को दंडित करे जिन्होंने इस नरसंहार को अंजाम दिया। उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान और उसकी सेना पूरी दुनिया में आतंकवाद फैला रही है।  बता दें कि चुकनगर खुलना जिले में स्थित एक छोटा व्यापारिक शहर है और भारत-बांग्लादेश सीमा के बहुत करीब है। 20 मई की सुबह, पाकिस्तानी सैनिकों ने हल्की मशीनगनों (एलएमजी) और अर्ध-स्वचालित राइफलों के साथ नागरिकों पर गोलियां चलाईं जिसमें हजारों लोग मारे गए थे ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News