अमेरिका ने चीनी अधिकारियों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध बढ़ाए

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 12:01 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने चीन के उन अधिकारियों के खिलाफ मौजूदा यात्रा प्रतिबंध का सोमवार को विस्तार कर दिया, जिन पर वह जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के दमन का आरोप लगाता है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि वह चीन और विदेश में धार्मिक स्वतंत्रता और बोलने की आजादी के खिलाफ कार्रवाई में संलिप्तता के कारण इन अधिकारियों को अमेरिका की यात्रा करने से रोक रहा है।

 

हालांकि, विभाग ने यह नहीं बताया कि किन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। उसने यह जानकारी भी नहीं दी कि कितने अधिकारियों पर पाबंदी लगाई जाएगी। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान जारी कर कहा कि उन चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं, जिन्हें ‘‘चीन और उसके बाहर धार्मिक तथा आध्यात्मिक अनुयायियों, जातीय अल्पसंख्यक समूह के सदस्यों, असंतुष्टों, मानवाधिकार के पैरोकारों, पत्रकारों, श्रम संगठन के लोगों, सिविल सोसायटी के सदस्यों और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के दमन के उद्देश्य वाली नीतियों या कार्यों के लिए जिम्मेदार माना जाता है।''

 

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम दुनियाभर में मानवाधिकारों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए सभी कूटनीतिक और आर्थिक कदमों का इस्तेमाल करते रहेंगे।'' न्याय विभाग ने बीते सप्ताह पांच लोगों पर अमेरिका में चीनी नीतियों से असंतुष्ट लोगों का पीछा करने तथा उनका उत्पीड़न करने के लिए चीनी सरकार के इशारे पर काम करने का आरोप लगाया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News