बाइडेन ने ट्रंप काल में लागू दो और सख्त नियम किए समाप्त, शरणार्थियों को मिलेगी राहत

punjabkesari.in Thursday, Jun 17, 2021 - 02:55 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की उन दो नीतियों को समाप्त कर दिया, जिससे हिंसा से पीड़ित प्रवासियों का अमेरिका में शरण लेना मुश्किल हो गया था। अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने एक नई नीति जारी करते हुए कहा कि आव्रजन न्यायाधीश ट्रंप काल के उन नियमों का पालन करना बदं कर दें, जिन्होंने घरेलू हिंसा या किसी संगठन द्वारा की जा रही हिंसा का सामना कर रहे प्रवासियों के लिए अमेरिका में शरण लेना मुश्किल बना दिया है।

 

यह कदम उनके लिए मानवीय सुरक्षा से जुड़े उनके मामलों को जीत में मदद करेगा। अप्रवासी अधिवक्ताओं ने भी व्यापक रूप से इसका स्वागत किया है। अमेरिकी आप्रवासन परिषद में मुकदमेबाजी की कानूनी निदेशक केट मेलॉय गोएटेल ने कहा, ‘‘ इसके महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। यह ट्रंप प्रशासन के, शरण लेने संबंधी सबसे खराब फैसलों में से एक था और इसे समाप्त करने की दिशा में यह पहला महत्वपूर्ण कदम है।''

 

अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के अपने कार्यालय तथा होमलैंड सिक्योरिटी विभाग को, शरण लेने को इच्छुक लोगों के समूह से जुड़े आव्रजन कानूनों की जटिलता को दूर करने के लिए मसौदा तैयार करने का आदेश देने के बाद, वह ये बदलाव कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News