तुर्की में अमेरिकी दूतावास पर आतंकी हमले की धमकी, हाई अलर्ट जारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 05:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः तुर्की में स्थित अमेरिकी दूतावास  को  आतंकी हमले की धमकी मिलने के बाद  हाई अलर्ट जारी किया गया है। दूतावास ने कहा है कि उसे अमेरिकियों एवं अन्य विदेशियों पर संभावित हमले की खबर मिलने कारण दूतावास की सभी सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं।  पूरे इलाके में लोगों की गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। तुर्की की फोर्स ने भी दूतावास जाने वाले रास्ते पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। 

 

अमेरिकी दूतावास ने अपने बयान में कहा है कि तुर्की में अमेरिकी मिशन को इस्तांबुल और अन्य संभावित स्थानों पर अमेरिकी महावाणिज्य दूत समेत अमेरिकी नागरिकों पर संभावित आतंकवादी हमले या उन्हें अगवा किये जाने की धमकी के बारे खबर मिली है।  तुर्की की राजधानी अंकारा में दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों से बड़े कार्यालय भवनों, शॉपिंग मॉल तथा उनकी आवाजाही के अन्य स्थानों पर सावधानी बरतने की अपील की है।  

 

खतरे को देखते हुए तुर्की में सभी अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों में नागरिक एवं वीजा सेवाएं अस्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं। इस्लामिक स्टेट ग्रुप और एक प्रतिबंधित कुर्दिश संगठन ने 2015 और 2017 के बीच तुर्की जमीन पर घातक हमले किए थे।  अंकारा में एक अति चरमपंथी संगठन ने अमेरिका दूतावास को भी निशाना बनाया था।

 

तुर्की के इस्तांबुल में 2016 के कार बम हमले में 48 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 2017 में इसी शहर के एक नाइटक्लब पर एक हमलावर ने अंधाधुंध फायरिंग कर 39 लोगों को मार डाला था। तुर्की को आईएसआईएस लड़ाकों के अलावा कुर्दिश संगठनों से भी हमले का खतरा है. रणनीतिक रूप से भी तुर्की के पास स्थित सीरिया में बड़ी संख्या में आतंकी छिपे हुए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News