अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावः ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे बाइडेन, पलड़ा भारी

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2020 - 10:02 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए सिर्फ चंद घंटे बाकी रह गए हैं। इस बीच करवाए गए सर्वे में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडेन अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्‍ड ट्रंप को कड़ी टक्कर देते बढ़त बनाए हुए हैं। एक सर्वे में 52 फीसदी मतदाताओं ने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्‍याशी बाइडेन को वोट देने की बात कही है, जबकि 44 फीसदी लोग राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन करते दिख रहे हैं। इस तरह बाइडेन अपने प्रतिद्वंद्वी से 8 फीसद की बढ़त बनाए हुए हैं। दो फीसदी लोगों ने तीसरे प्रत्याशी को वोट देने और दो फीसदी अन्य लोगों ने अभी तक यह फैसला नहीं लिया है कि वह किसे वोट देंगे।

 

सर्वे में बाइडेन न केवल राष्ट्रीय स्तर पर आगे चल रहे हैं, बल्कि कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में ट्रंप पर बढ़त बनाए हुए हैं। बुधवार को किए गए सर्वे में भी 54 फीसदी लोगों ने बाइडेन को वोट देने की बात कही थी। हालांकि कई राज्‍यों खासकर मिशिगन, उत्‍तर कैरोलिना, विस्कॉन्सिन, फ्लोरिडा और पेंसिलवेनिया में दोनों उम्‍मीदवारों के बीच कांटे की टक्‍कर है। दोनों उम्‍मीदवार की नजरें इन राज्‍यों पर टिकी हैं। शनिवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने अकेले चार रैलियां कांटे के मुकाबले वाले प्रांत पेंसिलवेनिया में किया। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बाइडेन ने मिशिगन प्रांत में रिपब्लिकन प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप से में अपनी बढ़त बनाए रखी है।

 

इप्सोस पोल सर्वे के मुताबिक राष्‍ट्रपति चुनाव में छह अमेरिकी राज्‍यों की अहम भूमिका होगी। राष्‍ट्रपति चुनाव में पांच राज्‍यों के नागरिक ही तय करेंगे कि अमेरिका का अगला राष्‍ट्रपति कौन होगा। इप्सोस पोल सर्वे के मुताबिक मिशिगन में अमेरिका के मिशिगन प्रांत में 51 फीसद लोगों ने डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बाइडेन के पक्ष में वोटिंग किया, जबकि 44 फीसद ट्रंप के पक्ष में पड़े। उत्‍तर कैरोलिना में राष्‍ट्रपति पद के दोनों उम्‍मीदवारों के बीच कांटे की टक्‍कर है। बाइडेन के पक्ष 49 फीसद वोट पड़े, वहीं ट्रंप के पक्ष में 46 फीसदी। दोनों उम्‍मीदवारों के बीच तीन फीसदी का मार्जिन है। विस्कॉन्सिन में बाइडेन के पक्ष में 51 फीसद वोटिंग हुई, जबकि 43 फीसदी ट्रंप के पक्ष में। फ्लोरिडा में दोनों उम्‍मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला है। इस राज्‍य में बाइडेन के पक्ष में 49 फीसद जबकि ट्रंप के पक्ष में 47 फीसदी वोटिंग हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News