अमेरिका ने ISI-K के तीन नेताओं पर लगाया प्रतिबंध, वैश्विक आतंकवादियों की सूची में डाला नाम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 06:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इस्लामिक स्टेट की अफगानिस्तान शाखा इस्लामिक स्टेट ख़ुरासान (ISI-K) से जुड़े तीन नेताओं पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया है।  इनके अलावा एक और व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाया गया है, उस पर आरोप हैं कि वो इस समूह के आर्थिक सहायक के तौर पर काम कर रहा था। अमेरिका ने यह क़दम ऐसे समय पर उठाया है जब काबुल में सिलसिलेवार जानलेवा हमले हुए हैं और इसकी ज़िम्मेदारी ISI-K ने ली है।

 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि उसने इस संगठन के अमीर (प्रमुख) सनाउल्लाह गफ्फारी, प्रवक्ता सुल्तान अजीज आजम और काबुल प्रांत के नेता मौलाव रजब को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादियों की सूची में डाल दिया है। इसकी जानकारी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने बयान में दी। इसके अलावा अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने इस्मातुल्लाह ख़ालोज़ई को भी ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है।  उस पर आरोप हैं कि वो तुर्की से पैसे देने का नेटवर्क चला रहा है और यह पैसा हवाला के जरिए इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत तक जाता था।

 

वित्त मंत्रालय में फ़ॉरेन असेट्स कंट्रोल की निदेशक एंड्रिया गेकी ने कहा, "आज किया गया काम ISI-K के और उसके सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली का दुरुपयोग कर अफ़ग़ानिस्तान और उसके बाहर आतंकी गतिविधियों को समर्थन देने से रोकने के लिए अमेरिका के दृढ़ संकल्प को दिखाता है। "अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत ने तालिबान के कब्जे के बाद पिछले सप्ताह स्थिति का आंकलन पेश किया था। 

 

इसमें उन्होंने कहा था कि इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूहों में बढ़ोतरी हुई है और अब यह तक़रीबन सभी 34 प्रांतों में मौजूद हैं।बीते सप्ताह अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिया मुस्लिम बहुल इलाक़े में दो धमाकों की ज़िम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई थी जबकि कम से कम छह लोग घायल हुए थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News