तनातनी के बावजूद चीन के दौरे पर जाएंगी अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेर्मन

2021-07-22T13:10:41.14

वाशिंगटन: अमेरिका और चीन के बीच  तनाव के  बावजूद अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेर्मन बीजिंग के दौरे पर जा रही हैं। विदेश मंत्रालय  के अनुसार शेर्मन का ये दौरा 25-26 जुलाई को होना तय किया गया है। जानकारी के मुताबिक शेर्मन, यात्रा के दौरान चीन के उत्तरपूर्वी शहर तियानजिन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी और अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगी। शेर्मन, चीन से रवाना होकर 27 जुलाई को ओमान के दौरे पर जाएंगी।

 

वहां वो ओमान के उप विदेश मंत्री शेख खलीफा अल हार्थी के साथ, क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने के साथ यूएस-ओमान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए साझा प्रतिबद्धता पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगी। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा एक बयान में कहा गया है की, चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात अमेरिकी हितों और मूल्यों को आगे बढ़ाने के साथ, दोनों देशों के बीच रिश्तों को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के लिए, चीनी अधिकारियों के साथ स्पष्ट आदान-प्रदान के लिए चल रही अमेरिकी कोशिशों का हिस्सा हैं।

 

साथ ही बयान में कहा गया है की, मुलाकात के दौरान उन क्षेत्रों को लेकर भी चर्चा की जाएगी, जहां हमें चीन की कार्रवाइयों को लेकर गंभीर चिंता हैं। साथ ही उन मुद्दों पर भी चर्चा होगी जिनकों लेकर हमारा मतभेद जारी है। गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच बीते काफी वक्त से तनाव की स्थिति बनी हुई। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति राष्ट्र पति डोनाल्डे ट्रंप ने चीन पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे, जिसे मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन ने जारी रखा है। दोनों देशों के बीच तना-तनी वैसे तो काफी पुरानी है, लेकिन ट्रंप ने इस खाई को और ज्यादा बढ़ाने का काम किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News