डा. फॉसी की चेतावनीः खतरा टला नहीं, अमेरिका में रोज आ सकते हैं संक्रमण के 1 लाख नए मामले

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 09:20 AM (IST)

 

वाशिंगटन: अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फॉसी ने कहा है कि यदि मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग जैसे अन्य नियमों का सख्ती से पालन नहीं किया गया तो अमेरिका में प्रति दिन कोरोना संक्रमण के एक लाख नये मामले सामने आ सकते हैं। अमेरिका के एलर्जी एवं संक्रामक रोगों के राष्ट्रीय संस्थान के प्रमुख डॉ फाउची ने मंगलवार को कहा, “ इस समय हमारे देश में प्रति दिन कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 40 हजार नये मामले सामने आ रहे हैं। मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा यदि यह संख्या एक लाख प्रति दिन तक पहुंच जाए। इसको लेकर मैं काफी चिंतित हूं।”

 

डॉ फॉसी ने टेलीविजन से प्राप्त तस्वीरों का हवाला देते हुए कहा कि लोग बिना मास्क पहने बड़ी ही सहजता के साथ एक-दूसरे से मिल रहे हैं तथा शारीरिक दूरी के नियम का उल्लंघन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों से यह उम्मीद की जाती है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करें। ऐसा करने से हम घर से बाहर निकलने के बाद भी सुरक्षित रह सकते हैं। गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से 1.27 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

 

अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 26 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर 1,27,286 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 26 लाख का आंकड़ा पार कर 26,28,091 हो गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News