बीजिंग ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहा अमेरिका: रिपोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 17, 2021 - 11:45 AM (IST)

वाशिंगटन: आगामी बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के दृष्टिकोण को देखते हुए अमेरिकी प्रशासन इसके राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहा है लेकिन अभी तक यह अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है।  वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में वरिष्ठ अधिकराियों के हवाले से  बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के जल्द ही अमेरिकी अधिकारियों को खेलों में नहीं भेजने की सिफारिश को मंजूरी देने की उम्मीद है ।

 

बता दें कि  व्हाइट हाउस आमतौर पर ओलंपिक के उद्घाटन और समापन समारोह में एक प्रतिनिधिमंडल भेजता है लेकिन इस बार फैला बदलने की उम्मीद है। बेशक हाल ही में बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच हुई वर्चुअल बैठक के दौरान यह मुद्दा नहीं उठा लेकिन अमेरिका में शीर्ष अमेरिकी सांसदों द्वारा राजनयिक बहिष्कार के आह्वान की वकालत की गई है। हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने इस तरह के बहिष्कार का आह्वान किया था, जो चीन द्वारा मानवाधिकारों के हनन के विरोध में एक कदम था।

 

हालांकि व्हाइट हाउस ने इस मामले में फिलहाल कुछ भी कहने से इनकार किया है। सीएनएन ने उप प्रेस सचिव एंड्रयू बेट्स के हवाले से मंगलवार को कहा, "मेरे पास उस विषय पर जोड़ने के लिए कुछ नहीं है।" यह रिपोर्ट ऐसे वक्त पर सामने आई है  जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वाशिंगटन और उसके सहयोगी बीजिंग ओलंपिक के बारे में "सक्रिय बातचीत" कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News