अमेरिका ने नेपाल से अपने राजनयिकों व नागरिकों को बुलाया वापस, यात्रा के प्रति किया आगाह

punjabkesari.in Saturday, May 08, 2021 - 05:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों को नेपाल की यात्रा करने को लेकर सावधान किया है। सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वहां सीमित चिकित्सा सुविधा के प्रति भी सतर्क किया है। विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी कर नेपाल जाने के इच्छुक अपने नागरिकों को कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की पृष्ठभूमि में वहां सीमित चिकित्सा और सरकारी सेवाओं के प्रति आगाह किया है।

 

अमेरिका ने शुक्रवार को नेपाल के अमेरिकी दूतावास में रह रहे अपने राजनयिकों व उनके परिवारों को वापस बुलाने का फैसला लिया साथ ही कहा है कि इस यात्रा का खर्च सरकार वहन करेगी। अमेरिका के गृहमंत्रालय ने यह फैसला महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिया है।  गृह मंत्रालय ने यह भी सलाह दिया कि जो अमेरिकी वहां जाने की योजना बना रहे हैं वे इस पर दोबारा विचार करें और जो लोग वहां रह रहे हैं यदि वे वापस लौटना चाहते हैं ता दूतावास से संपर्क करें। नियमित तौर पर संचालित उड़ानों पर लगी रोक के कारण दूतावास चार्टर उड़ानों का संचालन शुरू करेगी।  

 

उल्लेखनीय है कि नेपाल में कोविड-19 टीके और जरूरी चिकित्सा आपूर्ति की कमी है। संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से अस्पतालों में बिस्तर और ऑक्सीजन की कमी हो गई है। अमेरिकी प्रशासन ने स्वेच्छा से अपने सरकारी कर्मचारियों के परिवारों के सदस्यों और गैर आपात सेवा के सरकारी कर्मचारियों को नेपाल से लौटने की अनुमति दे दी है। इस बीच, नेपाल ने बृहस्पतिवार से सभी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों को स्थगित कर दिया है। यहां स्थित अमेरिकी दूतावास ने नोटिस जारी कर कहा कि मौजूदा लॉकडाउन की वजह से भारत के लिए सप्ताह में दो उड़ानों को छोड़ काठमांडू से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़नें स्थगित कर दी गई हैं। दूतावास ने कहा, ‘‘हालांकि, लॉकडाउन के दौरन चार्टर्ड उड़ानों का विकल्प है, पर अभी ऐसी कोई योजना नहीं है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News