अमेरिकी युद्धपोतों ने साउथ चाइना सी में दिखाया दम, चिढ़ गया चीन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 01:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः साउथ चाइना सी को लेकर अमेरिका और चीन  खुल कर आमने-सामने आ गए है। पड़ोसी देशों की जमीन पर कब्जे की नीयत रखने वाले  चीन ने अपनी विस्तारवादी सोच के कारण साउथ चाइना सी को जंग का मैदान बना दिया है लेकिन अमेरिका ने अब चीन को  मुंहतोड़ जवाब देना शुरू कर दिया है। मंगलवार को साउथ चाइना सी में  अमेरिका के दो एयरक्राफ्ट कैरियर ग्रुप्स जिसमें दर्जनों युद्धपोत ओर कम से कम 120 फाइटर एयरक्राफ्ट्स शामिल थे, ने ज्वाइंट एक्सरसाइज की। अमेरिका के इस कदम से चिढ़े चीन ने अभ्यास की आलोचना करते हुए इसे 'ताकत का प्रदर्शन' बताया।

 

अमेरिकी नौसेना ने एक बयान जारी कर कहा कि थियोडोर रूजवेल्ट और निमित्ज कैरियर स्ट्राइक ग्रुप्स  ने काफी ट्रैफिक वाले इलाके के चुनौतीपूर्ण वातावरण में अमेरिकी नौसेना की क्षमता दिखाई। डुअल कैरियर ऑपरेशन के हिस्से के रूप में स्ट्राइक ग्रुप्स ने कमांड और नियंत्रण क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से कई अभ्यास किए। पिछली बार अमेरिकी नौसेना ने जुलाई 2020 में साउथ चाइना सी में डुअल कैरियर ऑपरेशन किया था, जब रोनाल्ड रीगन और निमित्ज कैरियर स्ट्राइक ग्रुप्स सी में उतरे थे।

 

अमेरिका के इस कदम के बाद चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि अमेरिकी युद्धपोतों और विमानों द्वारा साउथ चाइना सी में लगातार 'ताकत दिखाना' क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए अनुकूल नहीं है। वांग ने आगे कहा, "चीन राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाता रहेगा और इस क्षेत्र के देशों के साथ काम करते हुए साउथ चाइना सी में शांति और स्थिरता के लिए मजबूती से काम करेगा।"

 

उल्लेखनीय है कि चीन लगभग पूरे साउथ चाइना सी पर अपना दावा ठोकता आया है, जो कि वियतनाम और ताइवान के अलावा फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और इंडोनेशिया सहित कई समुद्री पड़ोसियों द्वारा विवादित है। कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (सीएसजी) 11 के कमांडर रियर जिम किर्क ने बताया कि कैरियर स्ट्राइक ग्रुप नाइन (सीएसजी थियोडोर रूजवेल्ट) के साथ मिलकर काम करते हुए क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए यह हमारे सामूहिक सामरिक कौशल में सुधार करेगा। नौसेना के बयान में किर्क ने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय नियम के तहत समुद्र के वैध तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।''

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News