अमेरिकी उप विदेश मंत्री की सलाह- जिम्मेदार वैश्विक ताकत बने चीन

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 05:59 PM (IST)

बीजिंग: अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने  चीन से मतभेदों को परे रखने और पर्यावरण तथा कोविड-19 महामारी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर जिम्मेदार वैश्विक ताकत के रूप में अमेरिका के साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया है। अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शेर्मन ने चीन के उप विदेश मंत्री शी फेंग की प्रतिक्रिया पर यह टिप्पणी की। फेंग ने शेर्मन के साथ सोमवार को एक बैठक में कहा कि चीन साझा आधार पर मतभेदों को दूर करना चाहता है।

 

जनवरी में राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से अमेरिका मानवाधिकारों से लेकर क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाओं तक के मुद्दों पर चीन की आलोचना करने से पीछे नहीं हटा है। चीन ने बार-बार कहा है कि चीन को आगे बढ़ने से रोकते हुए अमेरिका सहयोग की उम्मीद नहीं कर सकता। शेर्मन ने आरोपों का खंडन किया।

 

चीन के उप विदेश मंत्री शी फेंग और विदेश मंत्री वांग यी के साथ चीनी शहर तिआनजिन में मुलाकात के बाद शेर्मन ने फोन पर एपी से कहा, ‘‘कुछ ऐसी चीजें हैं जिस पर मतभेदों से हटकर काम करना वैश्विक ताकतों की जिम्मेदारी है।'' चीन ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध के लिए सोमवार को अमेरिका पर दोष मढा और अमेरिका से ‘अपनी दिग्भ्रमित मानसिकता और खतरनाक नीति' छोड़ने को कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News