हांगकांग के निकट चीन के न्यूक्लियर प्लांट में लीकेज, खतरे को लेकर अमेरिका अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 06:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग के निकट स्थित चीन के परमाणु संयंत्र से रेडियोधर्मी लीकेज की  रिपोर्ट के बाद अमेरिका अलर्ट हो गया है। संयंत्र की संयुक्त संचालक फ्रांसीसी कंपनी ने कहा है कि संयंत्र में ‘‘कार्य प्रदर्शन संबंधी दिक्कत'' आ रही है और फिलहाल उसका संचालन सुरक्षा सीमाओं के भीतर हो रहा है। तैशान परमाणु संयंत्र संयुक्त रूप से ‘चाईना गुआंगदोन न्युक्लियर पावर ग्रुप' और फ्रांस की बहुराष्ट्रीय बिजली कंपनी ‘इलेक्त्रिसिते दे फ्रांस' का है। इलेक्त्रिसिते दे फ्रांस संयंत्र का संचालन करने में मदद देने वाली ‘फ्रामोतोम' की भी मालिक है।

 

फ्रांसिसी कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘गुआंगदोन प्रांत में तैशान परमाणु ऊर्जा संयंत्र के कार्य प्रदर्शन में आ रही दिक्कत का समाधान निकालने में फ्रामोतोम मदद दे रही है।  जानकारी के मुताबिक संयंत्र सुरक्षा मानकों की सीमा के भीतर काम कर रहा है। विकिरणों के स्तर पर नजर रखने वाली हांगकांग वेधशाला के मुताबक तैशान संयंत्र से निकलने वाली विकिरणों का स्तर सोमवार को सामान्य पाया गया। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रामोटोम ने अमेरिका के ऊर्जा विभाग को पत्र लिखकर ‘‘विकिरण संबंधी आसन्न खतरे के प्रति'' आगाह किया था और चीन के अधिकारियों पर आरोप लगाया था कि उन्होंने संयंत्र के बाहर विकिरणों की स्वीकार्य सीमाओं को बढ़ाने का आरोप लगाया था ताकि संयंत्र को बंद नहीं करना पड़े। 

 

चीन की सरकारी कंपनी जनरल न्यूक्लियर पॉवर ग्रुप (CGN) का दावा है कि परमाणु ऊर्जा स्टेशन पर संचालन सुरक्षा नियमों को पूरा करता है और आसपास का वातावरण सुरक्षित है। नियमित निगरानी डाटा से साफ है कि‍ ताइशन पॉवर स्टेशन और उसके आसपास का वातावरण सामान्य मानकों को पूरा करता है। बता दें कि‍ चीन ने फ्रांस की कंपनी ईडीएफ (EDF.PA) के साथ साल 2009 में ताइशन प्लांट का निर्माण शुरू किया था। साल 2018 और 2019 में यहां बिजली उत्पादन शुरू हुआ था।

 

उधर, अमेरिकी सरकार बीते एक हफ्ते से चीन के परमाणु संयंत्र में लीकेज की रिपोर्ट का अध्ययन करने में जुटी हुई है।  सीएनएन ने  अपनी रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी सरकार ने बीता एक हफ्ता ईडीएफ और चीन जनरल न्यूक्लियर पॉवर ग्रुप (CGN) के संयुक्त उपक्रम द्वारा संचालित ग्वांगडोंग प्रांत में ताइशन बिजली संयंत्र में रिसाव की रिपोर्ट का आकलन करने में बिताया। रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस की बिजली कंपनी ईडीएफ ने लीकेज के कारण संभावित रेडियोलॉजिकल खतरे को लेकर चेतावनी दी थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News