अमेरिका ने कोरोना के 4 टीकों को क्लीनिकल ट्रायल की दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 10:10 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका ने कोरोना वायरस  का टीका विकसित करने के कार्य में जुटी हुई चार टीमों को टीके के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी प्रदान कर दी है। अमेरिका के खाद्य एवं औषधी प्रशासन विभाग के प्रमुख स्टीफन हान ने बुधवार को यह जानकारी दी। श्री हान ने कहा, “ टीका विकसित करने के कार्य में जुटी हुई चार टीमों को टीके के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी प्रदान की गयी है। छह अन्य टीमें भी टीके के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिलने की प्रतीक्षा कर रही हैं। उनके काम की समीक्षा करने के बाद ही कोई फैसला लिया जायेगा।”

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि मई में अमेरिका के स्वास्थ्य एवं रक्षा विभाग ने ऑपरेशन वार्प स्पीड नामक एक संयुक्त अभियान की शुरुआत की थी जिसका लक्ष्य जनवरी 2021 तक कोविड-19 के एक प्रभावी एवं कारगर टीके की 30 करोड़ खुराक का उत्पादन करना है। अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा थी कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अमेरिका जनवरी 2021 तक कोविड-19 का कारगर एवं पूर्ण रूप से सुरक्षित टीका विकसित कर लेगा।

PunjabKesari

गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से 1.27 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 26 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर 1,27,322 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 26 लाख का आंकड़ा पार कर 26,29,372 हो गयी है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News