अमेरिका का चीन को फिर झटका, पांच चीनी कंपनियों के निर्यात पर लगाया बैन

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 10:58 AM (IST)

वाशिंगटन: कोरोना वायरस की उत्पति के आरोपों और ट्रेड वार के बीच अमेरिका ने चीन को फिर  बड़ा झटका दिया है। बाइडेन सरकार ने पांच चीनी कंपनियों को निर्यात प्रतिबंध सूची में जोड़ा है जिसके बाद उन्हें अमेरिका से किसी उत्पाद का निर्यात नहीं किया जाएगा।

 

वाणिज्य विभाग ने बुधवार को जारी एक दस्तावेज में कहा कि ‘एंड यूजर रिव्यू कमेटी' ने निर्धारित किया है कि झिंजियांग जीसीएल न्यू एनर्जी मैटेरियल टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड, झिंजियांग दाको न्यू एनर्जी कंपनी लिमिटेड, झिंजियांग ईस्ट होप नॉनफेरस मेटल्स कंपनी लिमिटेड, होशाइन सिलिकॉन इंडस्ट्री (शानशान) कंपनी लिमिटेड और झिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स जबरन श्रम को स्वीकार करने या उसका उपयोग करके अमेरिका की विदेश नीति के हितों के विपरीत गतिविधियों में संलग्न हैं।

 

वाणिज्य, राज्य, रक्षा, ऊर्जा और कोषागार विभागों के प्रतिनिधियों से बनी एंड यूजर रिव्यू कमेटी कंपनियों की सूची में संशोधन के संबंध में सभी निर्णय लेती है। इस सूची में किसी इकाई को जोड़ने के लिए समिति को बहुमत वोट की आवश्यकता होती है और एक को हटाने के लिए सर्वसम्मति से वोट की आवश्यकता होती है।

 

अमेरिकी सरकार का आरोप है कि पांच चीनी संस्थाओं ने चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उइगर, कजाखों और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों का उल्लंघन और दुर्व्यवहार किया है, जिसमें दमन, सामूहिक मनमानी हिरासत, जबरन श्रम और उच्च तकनीक निगरानी अभियान में शामिल होना शामिल है। प्रतिबंधित की गयी पांच कंपनियों को अतिरिक्त लाइसेंस लेने होंगे और निर्यात, पुन: निर्यात और हस्तांतरण के लिए अधिकांश लाइसेंस अपवादों की सीमित उपलब्धता होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News