‘UNSC लेगी सीरिया में सुरक्षित क्षेत्र बनाने के जर्मनी के प्रस्ताव पर फैसला ''

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2019 - 10:35 AM (IST)

संयक्त राष्ट्र:  उत्तरी सीरिया में अंतररष्ट्रीय सुरक्षित क्षेत्र बनाने के जर्मनी के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद फैसला करेगा। प्रवक्ता फरहान हक ने इसकी जानकारी दी।  हक ने कहा, ‘‘इस तरह के किसी भी निर्णय पर सदस्य देश विशेष रूप से सुरक्षा परिषद द्वारा विचार किया जाना चाहिए।'' इससे पहले जर्मनी के रक्षा मंत्री एन्नेग्रेट क्रेम्प-कारेनबाउएर ने संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में उत्तरी सीरिया में अंतररष्ट्रीय सुरक्षित क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव रखा था। 

 

क्रेम्प-कारेनबाउएर ऐसे पहले नेता हैं जिन्होंने उत्तरी सीरिया सीमा में अंतररष्ट्रीय सुरक्षित क्षेत्र तैयार कर ज्यादातर कुर्द नागरिकों को तुकर्ी के सैन्य अभियान से बचाने के लिए इसका प्रस्ताव दिया था। इस बीच गत मंगलवार रात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके तुकर्ी समकक्ष रेसेप तईप एर्दोगन ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि रूसी सैन्य पुलिस और सीरियाई सीमा गाडर् 150 घंटे के भीतर सीरिया-तुर्की सीमा पर 18 मील सुरक्षित क्षेत्र से कुर्द सेना की वापसी तय करेंगे।

 

अमेरिका और तुर्की के बीच पिछले सप्ताह नया समझौता तय हुआ था जिसके तहत कुर्द की सेना को तुकर्ी सीमा क्षेत्र से अपने सैनिक वापस लेने का समय देने के लिए पांच दिनों के युद्ध विराम पर सहमति बनी थी। इस बीच बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि तुकर्ी ने उनके प्रशासन को इस बात से अवगत कराया है कि सीरिया में संघर्षविराम स्थायी रुप से जारी रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News