अमेरिकी विदेश मंत्री ने UNHRC पर उठाई उंगली, कहा - यह त्रुटिपूर्ण, इसमें सुधार की जरूरत

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 11:03 AM (IST)

वाशिंगटन:अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकेन ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) त्रुटिपूर्ण है और इसमें सुधार की आवश्यकता है, लेकिन इस जिम्मेदारी से दूर भागने से परिषद ठीक नहीं होगी। उन्होंने घोषणा की कि अमेरिका अंतर-सरकारी अधिकार निकाय को फिर से संगठित करने और नेतृत्व करने के लिए तैयार है।

 

ब्लिंकेन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद त्रुटिपूर्ण है और इसमें सुधार की आवश्यकता है, लेकिन इससे दूर जाकर यह ठीक नहीं होगी। परिषद में सुधार करना सबसे अच्छा तरीका है, और यह मजबूत तथा सिद्धांतवादी अमेरिकी नेतृत्व के माध्यम से अपनी क्षमता को प्राप्त कर सकता है।'' उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन में, अमेरिका इसे ‘‘फिर से संगठित करने और नेतृत्व करने के लिए तैयार है।''

 

उन्होंने कहा कि बाइडेन प्रशासन अमेरिका की विदेश नीति को लोकतंत्र, मानवाधिकारों और समानता पर केंद्रित करने के लिए प्रतिबद्ध है। अमेरिका में कंजर्वेटिव सांसदों ने यूएनएचआरसी के समक्ष चीन, क्यूबा, इरिट्रिया, रूस और वेनेजुएला को सदस्यता देने के मुद्दे को उठाया है- इन सभी पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप हैं।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News