संयुक्त राष्ट्र परमाणु एजेंसी फुकुशिमा जल निकासी की निगरानी करेगी

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 10:41 PM (IST)

बर्लिनः संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी एजेंसी ने कहा कि जापान के साथ बृहस्पतिवार को उसका समझौता हुआ है जिसमें फुकुशिमा संयंत्र से प्रशांत महासागर में शोधित रेडियोसक्रिय जल को छोड़े जाने की निगरानी एवं समीक्षा में वह मदद करेगा। जापान की सरकार ने अप्रैल में निर्णय किया कि सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए एक केंद्र बनाने के बाद वह दो वर्षों में जल को छोड़ना शुरू करेगी।

सरकार के इस निर्णय का मछुआरों, नागरिकों एवं जापान के पड़ोसी देशों ने कड़ा विरोध किया है। जापान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) से कहा कि अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के स्तर पर योजनाओं की समीक्षा करे और सहयोग करे और पर्यावरणीय निगरानी अभियानों के दौरान मौजूद रहे। वियना स्थित आईएईए ने कहा कि टोक्यो के साथ ‘‘समझौतों'' पर वह सहमत है और इस वर्ष में जापान के पहले समीक्षा मिशन पर जा सकती है। 

एजेंसी ने कहा, ‘‘जापान को अपनी योजना को लागू करने की निगरानी एवं समीक्षा में आईएईए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रतिनिधि के तौर पर आईएईए के विशेषज्ञ यह पुष्टि कर सकेंगे कि जल निकासी सुरक्षित हो।'' एजेंसी ने कहा कि जापान ने जल निकासी का जो तरीका अपनाया है वह तकनीकी रूप से सही है और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News