कोरोना वायरस के कारण दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित हुए दिव्यांग

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 11:28 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया में सबसे अधिक दिव्यांग आबादी वाला भाग प्रभावित हुआ है। संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के दिव्यांग, गरीबों और बुजुर्गों को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि विश्व की एक अरब दिव्यांग आबादी कोरोना महामारी की चपेट में है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने एक वीडियो और रिपोर्ट में कहा है कि समाज के सबसे अधिक हाशिए पर रहने वाले सदस्य कोरोना संकट से घिरा है।

 

ये लोग पहले ही गरीबी, हिंसा, उपेक्षा और शोषण का सामने कर रहे हैं और अब यह महामारी इनके लिए नए खतरे पैदा कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि ये लोग वायरस की चपेट में आते हैं तो यह तेजी से इनमें फैलना शुरू हो जाएगा और फिर परिणामस्वरूप इनकी मृत्यु हो सकती है और स्थिति काफी गंभीर हो जाएगी।

 

गुतरस ने कहा कि केयर होम में कोरोना की वजह से हुई मौतों में अधिकतर दिव्यांग बुजुर्ग शामिल हैं। बताते चलें कि दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस की चपेट में करीब 200 देश आ चुके हैं। इस महामारी के चलते कोरोना की चपेट में 36 लाख 79 हजार 5 सौ 44 लोग आ चुके हैं इनमें से 2 लाख 57 हजार 7 सौ 93 लोगों की जान जा चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News