मानवीय संकट के बीच अफगानिस्तान में  रहने को तैयार संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 04:32 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान शासन के बाद मानवीय संकट जारी है लेकिन इसके बावजूद संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNAMA) ने अपनी सेवाएं जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई है। TOLOnews ने बताया कि UNAMA ने पहले तालिबान सरकार द्वारा अपनी महिला कर्मचारियों पर प्रतिबंध लगाने के बाद अपने सभी अफगान राष्ट्रीय कर्मचारियों के काम को निलंबित कर दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक  NGO में काम करने वाली महिलाओं पर प्रतिबंध लागू होने के बाद, UNAMA ने नागरिक समाज और महिला समूहों, सदस्य राज्यों और दाताओं सहित विभिन्न अफगान हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया।

 

TOLO news के अनुसार, UNAMA ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों पर अफगानों का समर्थन करने वाले कार्यक्रमों पर प्रतिबंध हटाना आवश्यक है।" हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम ने कहा कि वह किसी भी राजनीतिक विभाजन की परवाह किए बिना अफगानिस्तान में अपना कर्तव्य निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। अफ़गानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रमुख सियाओ-वी ली ने इस सप्ताह गुरुवार को जर्मनी में कहा कि संगठन की देश छोड़ने की कोई योजना नहीं है, क्योंकि अफगानिस्तान के लोग बुरी तरह से रह रहे हैं। "महिलाओं, बच्चों और विकलांग लोगों सहित सबसे कमजोर लोगों के लिए मानवीय सहायता महत्वपूर्ण है।"

 

TOLO news ने बताया कि इससे पहले जनवरी में विश्व खाद्य कार्यक्रम ने रेखांकित किया था कि अफगानिस्तान में 2023 में अनुमानित 875,000 बच्चों के गंभीर तीव्र कुपोषण से पीड़ित होने की आशंका है। WFP की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2.3 मिलियन बच्चे और साथ ही 840,000 महिलाएं भी मध्यम तीव्र कुपोषण से पीड़ित होने के कगार पर हैं। बता दें कि 2021 के मध्य अगस्त में तालिबान द्वारा देश पर नियंत्रण करने के बाद से अफगानिस्तान की आर्थिक और राजनीतिक स्थिति केवल बदतर हो गई है। अफगानिस्तान वर्तमान में एक गंभीर मानवीय संकट से जूझ रहा है । अंतर्राष्ट्रीय आकलन के अनुसार, देश में अब दुनिया में आपातकालीन खाद्य असुरक्षा वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है। इसके अतिरिक्त, यूक्रेन संकट का भोजन की कीमतों में वृद्धि पर व्यापक प्रभाव पड़ा है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News