यमन में 1.6 करोड़ लोग भुखमरी की कगार पर : संयुक्त राष्ट्र

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 06:04 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र:  संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि यमन में 1.6 करोड़ लोग ‘‘भुखमरी के कगार पर पहुंच रहे हैं'' और अगर फिर से वित्त पोषण नहीं मिला तो अक्टूबर में युद्धग्रस्त देश में लाखों लोगों के लिए राशन में कटौती की जाएगी। डेविड बीसले ने बुधवार को यमन मानवीय संकट पर एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि इस साल की शुरुआत में जब विश्व खाद्य कार्यक्रम में वित्त पोषण की कमी हो रही थी तो अमेरिका, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और अन्य दानदाता आगे आए और ‘‘उसकी वजह से हम अकाल और विपत्ति को टाल सके।''

 

उन्होंने कहा कि विश्व खाद्य कार्यक्रम में फिर से वित्त पोषण की कमी हो रही है और बिना वित्त पोषण के अक्टूबर में 32 लाख और दिसंबर तक 50 लाख लोगों के लिए राशन में कटौती की जाएगी। मार्च में एक वर्चुअल सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इस साल यमन के लिए 3.85 अरब डॉलर की सहायता देने की अपील की थी लेकिन दानदाताओं ने 1.7 अरब डॉलर देने का ही संकल्प जताया था जिसे संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ‘‘निराशाजनक'' बताया था।

 

यूरोपीय संघ के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र से इतर बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में करीब 60 करोड़ डॉलर जुटाए गए। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यमन के लिए मानवीय सहायता के तौर पर 29 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त धन राशि देने की घोषणा की है और यूरोपीय संघ ने कहा कि वह मानवीय और विकासात्मक सहायता के तौर पर करीब 13 करोड़ 90 लाख डॉलर अतिरिक्त धन राशि आवंटित करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News