रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अदालत पहुंचा यूक्रेन, जनसंहार का मामला दर्ज कराया

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 12:08 PM (IST)

हेग:  यूक्रेन ने रूस के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में मामला दर्ज कराया है। यूकेन ने रूस पर जनसंहार की योजना बनाने का आरोप लगाया है, साथ ही अदालत से युद्ध को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने और रूस को क्षतिपूर्ति देने संबंधी निर्देश देने का भी आग्रह किया है। रविवार को दर्ज कराए गए मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण से मॉस्को से ‘‘सैन्य अभियानों को तत्काल बंद करते'' हुए ‘‘महत्वपूर्ण कदम'' उठाने संबंधी निर्देश देने का आग्रह किया गया है।

 

यूक्रेन पर रूस ने 24 फरवरी को हमला किया था। शिकायत में कहा गया है कि रूस ने पूर्वी यूक्रेन के लुहांस्क और दोनेत्स्क क्षेत्रों में जनसंहार के झूठे आरोप लगाते हुए आक्रमण किया और अब वह यूक्रेन में जनसंहार की योजना बना रहा है।

 

अदालत ने एक बयान में कहा, ‘‘यूक्रेन इस बात से इनकार करता है कि पूर्वी क्षेत्रों में जनसंहार हुआ है और कहता है कि उसने यह साबित करने के लिए मामला दर्ज कराया है कि रूस के पास किसी भी कथित नरसंहार को रोकने और दंडित करने के उद्देश्य से यूक्रेन में और यूक्रेन के खिलाफ कार्रवाई करने का कोई कानूनी आधार नहीं है।'' अदालत इस मामले पर सुनवायी शीघ्र करेगी। यह अदालत देशों के बीच कानून आदि से जुड़े मतभेद मामलों की सुनवाई करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News