ब्रिटेन में स्कूली बच्चों को कोविड का टीका लगना शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 02:37 PM (IST)

लंदन:  ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने स्कूली बच्चों को कोविड का टीका लगाने की मंजूरी दे दी है और देश के टीकाकरण अभियान के हालिया विस्तार में 12 से 15 साल के बच्चों को शामिल किया गया है। सरकार द्वारा ब्रिटेन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की सिफारिश पिछले सप्ताह स्वीकार किए जाने के बाद इस आयुवर्ग (12 से 15 साल) के करीब 30 लाख बच्चे फाइजर/बायोएनटेक के टीके की एक खुराक लेने के पात्र हो गए हैं।

 

इंग्लैंड और स्कॉटलैंड ने इस सप्ताह अपने स्कूलों में टीकाकरण शुरू कर दिया है जबकि वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में अगले सप्ताह से टीकाकरण शुरू होगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने बताया, ‘‘12 से 15 साल के बच्चों को आज से टीका लगवाते हुए देखना बहुत सुखद है... बच्चों को कोविड से बचाने और उनकी शिक्षा के रास्ते में आ रही बाधा को न्यूनतम करने के अपने वादे को सरकार पूरा कर रही है।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘टीके ने लोगों की जीवन रक्षा और संक्रमण की दर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और वह 12 साल और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों/वयस्कों के लिए हमारे प्रतिष्ठित मेडिकल नियामक के सुरक्षा और प्रभाव के कड़े मानदंडों पर खरा उतरा है।'' राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने कहा कि इस सप्ताह से सैकड़ों स्कूलों में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। 

 

उधर, कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच  फाइजर (Pfizer) ने बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन  का इंतजार खत्म करते हुए  5 से 11 साल के बच्चों पर सफल ट्रायल का दावा किया है। इंमरजेंसी इस्तेमाल का अप्रूवल मिलने के बाद ये वैक्सीन बच्चों को दी जा सकेगी। फाइजर ने सोमवार को कहा कि  कोविड का उसका टीका पांच से 11 साल के बच्चों पर भी प्रभावी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News