ब्रिटेन ने भारत-चीन सीमा विवाद पर दी प्रतिक्रिया, हिंसक कार्रवाई पर उठाया सवाल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 12:25 PM (IST)

लंदनः भारत-चीन सीमा विवाद पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन की प्रतिक्रिया सामने आई है। ब्रिटिश उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने भारत-चीन सीमा पर चीनी सैनिकों द्वारा की गई हिंसक झड़प पर सवाल उठाते कहा कि हिंसा किसी भी मसले का हल कभी नहीं हो सकता। उन्होंने स्पष्ट रूप से  कहाकि भारत-चीन के हालात बेशक गंभीर मोड़ पर हैं लेकिन दोनों देशों को बातचीत के जरिए इस मुद्दे को हल करने का प्रयास करना चाहिए । इससे पहले अमेरिका ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उसकी भारत-चीन के बीच चल रहे हर घटनाक्रम पर पैनी नजर है।

 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और वह उम्मीद करता है कि विवाद को शांतिपूर्ण ढंग से हल कर लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा,‘‘वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच हालात पर हम करीब से नजर रख रहे हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘भारतीय सेना ने घोषणा की है कि उसके 20 सैनिक मारे गए हैं। हम उनके परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।’’ प्रवक्ता ने कहा कि भारत और चीन दोनों ही देशों ने तनाव कम करने की इच्छा जताई है और अमेरिका वर्तमान हालात के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है।

 

बता दें कि भारत इस समय एक तरफ नेपाल और दूसरी तरफ पाकिस्तान के साथ अपने मामलों को सुलझाने के प्रयास कर रहा है। इस बीच चीन के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद भारत सख्त कदम उठाने को मजबूर हो सकता है। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि चीन खुद तो सीमा विवाद पर भारत को घेरने की कोशिश कर ही रहा है बल्कि नेपाल और पाकिस्तान को भारत विरोधी कार्रवाईयों के लिए उकसा कर अपनी महत्वकांशी योजनाओं को पूरा करने का प्रयास कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News