ब्रिटेन ने भी पाकिस्तान को दिखाया आईना, आतंकी वित्तपोषण की ‘विशेष सूची’ में किया शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 14, 2021 - 05:13 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन ने आंतकी गतिविधियों को लेकर पाकिस्तान को आईना दिखाया है। ब्रिटेन ने पाक को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी वित्तपोषण मामले से जुड़े   21 देशों की सूची में शामिल किया है जिससे इमरान सरकार  की बौखालाहट बढ़ गई है। इस पर सफाई देते हुए पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उसका मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी वित्तपोषण से कोई लेना-देना नहीं है । गौरतलब है कि पाकिस्तान को आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह माना जाता है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, हमने पाकिस्तान सहित कुछ मुल्कों को लेकर ब्रिटेन द्वारा जारी मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक वित्तपोषण (संशोधन) (उच्च जोखिम वाले देशों) विनियम 2021 को देखा है। ब्रिटेन द्वारा किया गया ये मूल्यांकन तथ्यों पर आधारित नहीं है। हम मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी वित्तपोषण के विरोधी रहे हैं। हमें उम्मीद है कि ब्रिटेन तथ्यों के आधार पर अपने इस विनियम रिपोर्ट की समीक्षा करेगा और राजनीतिक रूप से प्रेरित और गलत उपायों से बचेगा। 

 

 पाकिस्तान ने अपनी तरफ से सफाई पेश करते हुए कहा  कि पिछले दो सालों में पाकिस्तान ने कानूनी, संस्थात्मक और प्रशासनिक रूप से महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इन कदमों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी वित्तपोषण के मामलों पर नकेल कसी गई है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान आतंक का समर्थन नहीं करता है हालांकि वो ये बताना जरूर भूल गए कि इसके देश में आतंकी खुलेआम घूमते हुए भी नजर आ जाते हैं।
 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों का परिणाम है कि FATF ने इसकी जानकारी यूरोपियन यूनियन को दी। अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी भी इस बात को जानती है कि इस्लामाबाद ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की है। पाकिस्तान द्वारा FATF के 27 बिंदुओं में से 24 को पूरा करना ये दिखाता है कि पाकिस्तान आतंक वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने की दिशा में ठोस कदम उठा रहा है।  हालांकि, पाकिस्तान अभी भी FATF की ग्रे लिस्ट में बना हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News