स्कूली बच्चों की खुराफात,ऑरेंज जूस से तैयार कर रहे कोरोना की फेक पॉजिटिव रिपोर्ट !

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 07:03 PM (IST)

लंदनः  बच्चे अक्सर स्कूल जाने से जी चुराते हैं और  इसके लिए तरह-तरह के बहाने भी तलाशते रहते हैं।  कोरोना लॉकडाऊन में स्कूल बंद रहने से बच्चों का मन अब स्कूल जाने से बिल्कुल हट गया है । लॉकडाऊन खुलने के बाद स्कूल शुरू होने पर ब्रिटेन में बच्चों का स्कूल न जाने के लिए एक ऐसा 'अनोखा बहाना' सामने आया है कि लोग हैरान हैं। ब्रिटेन में लंदन के कुछ स्कूली बच्चे ऑरेंज जूस से कोरोना की फर्जी पॉजिटिव तैयार कर रहे हैं।

 

दरअसल कोरोना पॉजिटिव होने वाले बच्चों को स्कूल में दो हफ्ते की छुट्टी मिल जाती है, लेकिन अब इन बच्चों की पोल खुल गई है।  यहां के टीचर्स को पता चला है कि बच्चे कोरोना की रैपिड एंटीजन टेस्ट के दौरान स्वैब के बदले ऑरेंज जूस का इस्तेमाल कर रहे हैं।कोरोना की ऐसी फर्जी रिपोर्ट के बारे में पता चला तो ब्रिटिश अखबार द गार्डियन ने खुद इसकी जांच लैब में की। 

 

पता चला कि ऑरेंज जूस में वायरस नहीं है, बल्कि ऐसा जूस में मौजूद एसिडिटी पदार्थ के चलते हुआ।  साथ ही ये भी पाया गया कि सिर्फ ऑरेंज जूस ही नहीं बल्कि दूसरे ड्रिंक, केचअप और कोका कोला के इस्तेमाल से भी रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव रिपोर्ट आ रही है। ब्रिटेन के एक साइंस टीचर ने कहा कि उनके यहां बच्चे इस तरह की रिपोर्ट को दिखा कर दो हफ्ते की छुट्टी ले रहे हैं।

 

यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन के प्रोफेसर एंड्रिया सेला ने कहा कि ये खोज हैरान करने वाली नहीं हैं।  उन्होंने कहा, 'अगर कोई जानबूझकर प्रोटोकॉल को तोड़ता है तो निश्चित रूप से आपको एक गलत परिणाम मिलेगा, लेकिन यहां ये सही मायने में 'फॉल्स पॉजिटिव' नहीं है क्योंकि प्रोटोकॉल का पालन ठीक तरीके से नहीं किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News