ब्रिटिश PM सुनक आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस  पर ग्लोबल फोरम स्थापित करने का बना रहे प्लान

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 12:11 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक प्रौद्योगिकी से जुड़े किसी भी खतरे की निगरानी के लिए आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस  (AI) पर लंदन में ग्लोबल फोरम  स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। ब्रिटेन के एक अखबार की खबर में शनिवार को यह जानकारी दी गई। अखबार ‘द टाइम्स' के मुताबिक सुनक अगले हफ्ते ‘व्हाइट हाउस' में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात के दौरान एआई की निगरानी में सहयोग करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट' में जिन कदमों पर विचार हो रहा है उनमें वियना स्थित अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA ) की तरह लंदन में एक वैश्विक एआई प्राधिकरण स्थापित करना है।

 

भारत सहित 176 देशों के साथ 1957 में स्थापित आईएईए परमाणु ऊर्जा के इस्तेमाल की निगरानी करती है, सुरक्षित मानकों को बढ़ावा देती है, और इसका उपयोग सैन्य उद्देश्यों के लिए नहीं हो, इसके लिए कदम उठाती है। ब्रिटेन के एक मंत्री ने अखबार को बताया कि ब्रिटेन किसी भी नए निकाय के लिए दुनिया में ‘‘उपयुक्त स्थान'' होगा क्योंकि कई प्रमुख कंपनियों की यहां पहले से ही मजबूत उपस्थिति है।

 

हालांकि, योजना प्रारंभिक चरण में है, लेकिन सुनक इस पर आगे बढते हैं तो ब्रिटेन सरकार प्राधिकरण के संचालन के लिए कवायद शुरू करने की मांग कर सकती है। सरकारी सूत्र के हवाले से ‘द टाइम्स' ने कहा है कि प्रधानमंत्री सुनक एआई को लेकर पर अंतरराष्ट्रीय एकजुटता की आवश्यकता पर जोर दे रहे हैं। ऐसे समय जब दुनिया एआई प्रौद्योगिकी की सुरक्षा के बारे में चिंताओं से जूझ रही है अमेरिका भी इस बात पर भी विचार कर रहा है कि कैसे एआई क्षेत्र का नियमन किया जाए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News