ब्रिटिश संसद में PM बोरिस का प्रस्ताव खारिज, कार्रवाई 14 अक्टूबर तक स्थगित

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 09:54 AM (IST)

लंदन: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का समय से पहले चुनाव कराने का प्रस्ताव ब्रिटेन की संसद में खारिज किए जाने के बाद मंगलवार तड़के इसकी कार्यवाही 14 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गयी। जॉनसन के जल्द चुनाव के प्रस्ताव को सांसदों ने एक सप्ताह में दूसरी बार खारिज कर दिया है। उनके प्रस्ताव के समर्थन में 293 सांसदों ने वोट किया जबकि इस प्रस्ताव के पारित होने के लिए 434 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी।

PunjabKesari

पहले ही विपक्षी सांसदों से साफ कर दिया था कि वह 15 अक्टूबर को चुनाव कराने के किसी भी प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेंगे। संसद के स्पीकर जॉन बेरकोव ने कहा,‘‘यह कोई आम सत्रावसान नहीं है। यह सामान्य नहीं है, यह मानक नहीं है, यह दशकों में अब तक का सबसे लंबा सत्रावसान है।'' इस दौरान विपक्ष के सांसदों के हाथ में ‘साइलेंस' लिखे बैनर नजर आये। श्री जॉनसन किसी भी हालत में 31 अक्टूबर से पहले यूरोपियन संघ से अपने देश को बाहर निकालना चाहते हैं।

PunjabKesari

इसके लिए वे यूरोपियन संघ के साथ किसी तरह का समझौता भी नहीं करना चाहते हैं लेकिन उनकी इस पहल का ब्रिटेन में भारी विरोध हो रहा है। विपक्ष का कहना है कि अगर ब्रिटेन बिना किसी समझौते के यूरोपियन संघ से बाहर निकलता है तो इसका आर्थिक नुकसान देश को उठाना पड़ेगा।

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News