बांग्लादेश का ब्रिटेन की संसद से आग्रह- पाक सेना द्वारा 1971 के नरसंहार को दे मान्यता

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 01:57 PM (IST)

लंदनः बांग्लादेश ने ब्रिटेन की संसद से पाकिस्तानी सेना द्वारा 1971 के नरसंहार पर मान्यता की मोहर लगाने का आग्रह किया है। लंदन में बांग्लादेश की उच्चायुक्त सैदा मुना तसनीम ने ब्रिटेन की संसद से कहा कि  1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा इतिहास में सबसे नृशंस नरसंहारों में से एक को मान्यता देने के लिए प्रस्ताव पेश और पारित किया जाए।

 

उच्चायोग ने एक बयान में बताया कि  शुक्रवार को बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस को चिह्न्ति करने के लिए उच्चायोग और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन द्वारा आयोजित एक वर्चुअल चर्चा में यह आह्वान किया। तसनीम ने उल्लेख किया कि विदेश मामलों की चयन समिति के तत्कालीन अध्यक्ष पीटर शोर ने बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध के दौरान पाकिस्तानी अत्याचारों की निंदा करते हुए संसद में एक प्रस्ताव रखा था। उन्होंने कहा कि बाद में 233 से अधिक सांसदों ने बांग्लादेश में नरसंहार को समाप्त करने और इसे एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता देने के लिए एक और प्रस्ताव रखा।


 
एशियनलाइट ने तसनीम के हवाले से बताया, अब ब्रिटिश संसद को नरसंहार को मान्यता देते हुए एक नया प्रस्ताव लाना चाहिए। तसनीम ने 25 मार्च को राष्ट्रीय नरसंहार दिवस घोषित करने के लिए बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना को धन्यवाद दिया और कहा कि नरसंहार के बारे में वैश्विक जागरूकता पैदा करना उनका कर्तव्य है। कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रामी रेंजर ने कहा कि वह नरसंहार की मान्यता के लिए बांग्लादेश की मांग का समर्थन जारी रखेंगे। उन्होंने बांग्लादेश से ब्रिटेन में पाकिस्तानी अत्याचारों के पीड़ितों की याद में एक स्मारक स्थापित करने का आग्रह किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News