Covid का खौफः ब्रिटेन ने की अगले दो वर्षों के लिए 114 m से अधिक Covid टीके खरीदने की तैयारी

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 01:58 PM (IST)

लंदनः  कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के बीच ब्रिटेन सरकार ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के विस्तार करने की घोषणा की है। कुछ विशेषज्ञों की चेतावनी  कि बार-बार वैक्सीन अभियान चलाकर कोविड  को दूर रखना होगा,  के बाद ब्रिटेन के मंत्रियों ने अगले दो वर्षों 2022 और 2023 के लिए एक्स्ट्रा फाइजर, बायोएनटेक और मॉडर्न जैब्स ने 'फ्यूचर प्रूफ' वैक्सीन प्रोग्राम का आदेश दिया है।  जानकारी के अनुसार यूके में मंत्रियों ने अगले दो वर्षों के लिए 114 m अधिक Covid टीके खरीदने के लिए नए अनुबंध किए हैं।

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि 2022 और 2023 के सौदों को ओमाइक्रोन कोरोनावायरस संस्करण के उभरने के बाद तेज किया गया है । समझौतों के तहत ब्रिटेन  फाइजर, बायोएनटेक से 54m अधिक खुराक और मॉडर्न से 60m अधिक खुराक खरीदेगा। अधिकारियों ने कहा कि ये खरीद अगस्त में 2022 की दूसरी छमाही में डिलीवरी के लिए 35 मिलियन  फाइजर-बायोएनटेक खुराक के अतिरिक्त हैं। यूके अभी भी 2022 में 60m Novavax और 7.5m GSK/Sanofi खुराक की उम्मीद कर रहा है।स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा कि आने वाले वर्षों में लोगों  के लिए  और भी अधिक  सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

PunjabKesari

बता दें कि इससे पहले  ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को अपने कोविड-19 बूस्टर टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार करने की घोषणा की। सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए तीसरी टॉप-अप वैक्सीन खुराक की पेशकश का विस्तार करने और दूसरी तथा तीसरी खुराक के बीच के न्यूनतम अंतर को छह से घटाकर तीन महीने करने संबंधी नयी वैज्ञानिक सलाह को स्वीकार करते हुए यह घोषणा की। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ को बताया कि उन्होंने टीकाकरण और टीकाकरण पर संयुक्त समिति (जेसीवीआई) की सलाह को पूर्ण रूप से स्वीकार कर लिया है क्योंकि टीके कोविड-19 के खिलाफ रक्षा का सबसे मजबूत हथियार हैं।

PunjabKesari

मंत्री ने कहा कि नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में बहुत कम जानकारी है, लेकिन ऐसी संभावना नहीं है कि टीके कम से कम, गंभीर बीमारी को रोक नहीं पाएं। जाविद ने संसद को बताया, ‘‘टीकों और वायरस के बीच इस दौड़ में, नए स्वरूप ने वायरस को बढ़त दी है।’’ मंत्री ने दोहराया कि ‘‘कोविड-19 अभी गया नहीं है’’ और आने वाले दिनों में ब्रिटेन में ओमीक्रोन के मामलों की संख्या 11 के मौजूदा आंकड़े से बढ़ने की आशंका है। गौरतलब है कि कोविड-19 के नये स्वरूप के मामले ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड और पुर्तगाल सहित कई देशों में दर्ज किये गये हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News