ब्रिटेन के डॉक्टर ने ओमिक्रॉन के दो नए लक्षणों का पता लगाया!

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 11:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः एक ओर कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया के लिए चिंता विषय बना हुआ है। विज्ञान जगत के लोग इसका तोड़ ढूंढने में लगे हुए हैं, जिससे लोगों पर इसके प्रभाव को समझने में मदद मिल सके। वहीं, ओमिक्रॉन से सबसे प्रभावित देश ब्रिटेन के एक डॉक्टर ने दो नए लक्षणों का पता लगा है जो कोरोना वायरस से संबंधित नहीं हैं।

किंग्स कॉलेज लंदन में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के मुताबिक, “ये लक्षण हैं मतली और भूख न लगना। उन्होंने कहा कि कुछ लक्षण उन लोगों में भी देखे गए हैं, जिन्हें कोविड के टीके और बूस्टर डोज भी लग चुकी है। उन्होंने बताया कि उनमें से कुछ को मतली, हल्का बुखार, गले में खराश और सिरदर्द था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, ओमाइक्रोन से जुड़े कुछ सामान्य लक्षण खांसी, थकान, भीड़ और बहती नाक हैं। पिछले हफ्ते सिंगल सेल डायग्नोस्टिक कंपनी IncellDx के लिए काम करने वाले डॉ ब्रूस पैटरसन ने दावा किया कि उन्होंने पिछले वेरिएंट की तुलना में स्वाद और गंध का इतना असर नहीं देखा है। डॉ पैटरसन ने कहा कि ओमाइक्रोन पैरैनफ्लुएंजा नामक वायरस के समान दिखता था।

बता दें कि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया था, तब से यह अब तक 100 से अधिक देशों में फैल चुका है। इसने दुनिया के कई देशों को तेजी से अपनी चपेट में ले लिया है, इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्रिटेन और अमेरिका हैं।

दोनों देशों में डेल्टा की जगह ओमिक्रॉन अब Sars-CoV-2 वायरस का प्रमुख रूप है। यूके में, दैनिक कोविड -19 मामले बुधवार को 1,83,037 मामले सामने आएं हैं, जोकि एक दिन में सबसे अधिक हैं। यूरोप के अधिकतर हिस्सों में ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है, जिससे स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमरा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News