शिजियांग में उइगरों पर अत्याचार से नाराज ब्रिटेन-कनाडा ने चीन पर लगाए प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 01:49 PM (IST)

लंदनः चीन के शिजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों पर बढ़ते अत्याचारों के खिलाफ पूरी दुनिया में आवाज बुलंद हो रही है।  ब्रिटेन और कनाडा ने इस मामले में कड़ा संज्ञान चीन की लगाम कसने का फैसला लिया है ।  ब्रिटेन मंगलवार को एक अहम फैसले में शिनजियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के मानवीय अधिकारों के ''भयावह उल्लंघन के मामले में चीनी कंपनियों से माल खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ब्रिटेन की विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने संसद के निचले सदन- हाउस आफ कामंस में  कहा कि  संयुक्त राष्ट्र को शिनजियांग जाने की छूट होनी चाहिए ताकि उइगर मुसलमानों पर अत्याचार की खबरों की समीक्षा की जा सके।

 

उन्होंने कहा, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना होगा कि कोई भी कंपनी माल आपूर्ति की ऐसी श्रृंखला की कड़ी नहीं हो जो कि शिनझिंग के यातना शिविरों से शुरू होती है। राब ने कहा कि ब्रिटेन की योजना चीन पर राजनयिक दबाव बढ़ाने की है ताकि वह उइगर मुसलमानों पर अपनी दमन की कार्रवाई को रोके। इस दिशा में कदम उठाते हुए ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रकुल और विकास कार्यालय (FCDO) विभाग और अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग ने शिनझिंग के साथ संपर्क रखने वाले कंपनियों से जुड़े जोखिमों को लेकर नए विस्तिृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।  

 

उधर,  कनाडा की विदेश मामलों के मंत्री  फ्रांस्वा-फिलिप शैम्पेन और लघु व्यवसाय, निर्यात संवर्धन और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री  मैरी एनजी ने शिजियांग के उइगर स्वायत्त क्षेत्र में मानवाधिकारों की स्थिति को देखते हुए चीन के खिलाफ नए  प्रतिबंधों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि   शिनजियांग में चीन द्वारा उइगरों और अन्य अल्पसंख्यकों  के दमन के कई सबूत सामने आ चुके हैं । उन्होंने कहा कि  चीन को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दायित्वों के प्रति जगाने के लिए उस पर प्रतिबंध लगाना जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा कि  ब्रिटेन  और अन्य अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों के साथ समन्वय में कनाडा उइगर और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों का बचाव करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपना रहा है । इसमें कनाडा और वैश्विक स्तर पर  किसी भी देश से जबरन श्रम के जोखिम को दूर करने के उपायों को शामिल करना शामिल है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News