ओपेक देशों से तेल उत्पादन बढ़ाने में UAE करेगा समर्थन : ब्लिंकन

punjabkesari.in Thursday, Mar 10, 2022 - 02:34 AM (IST)

वाशिंगटनः संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रूसी ऊर्जा कटौती के बाद ऊर्जा लागत की आपूर्ति करने के लिए ओपेक देशों से तेल उत्पादन बढ़ाने के अमेरिका के प्रयासों का समर्थन करेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। 

ब्लिंकन ने ब्रिटेन की विदेश मंत्री एलिजाबेथ ट्रस के साथ संयुक्त मीडिया के दौरान कहा, 'थोड़ी देर पहले ही एक घोषणा हुई थी जो यूएई द्वारा ओपेक देशों से तेल उत्पादन में वृद्धि से संबंधित थी। अभी तक इसकी सार्वजनिक घोषणा नहीं हुई है। मुझे लगता है कि वैश्विक ऊर्जा बाजारों को स्थिर करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि दुनिया भर में ऊर्जा की आपूर्ति बनी रहे।' एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के वेनेजुएला के साथ संबंध में कई हित हैं, जिसमें विश्व स्तर पर स्थिर तेल आपूर्ति सुनिश्चित करना शामिल है। 

ब्लिंकेन ने कहा, 'वेनेजुएला के साथ हमारे कुछ हित हैं। उनमें निश्चित रूप से वेनेजुएला के लोगों की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं का समर्थन करना शामिल है। उनमें उन अमेरिकियों की रिहाई हासिल करना शामिल है, जिन्हें वहां अन्यायपूर्ण तरीके से हिरासत में लिया गया था।' 

उन्होंने कहा, 'यह भी सच है कि हमारे राजनयिक प्रयासों सहित, विश्व स्तर पर ऊर्जा की स्थिर आपूर्ति बनाए रखने में हमारी रुचि है।' ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यकारी आदेश में क्रिप्टोकरेंसी पर सरकारी निगरानी स्थापित करने का उद्देश्य रूस की दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियों को रोकना और क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से यूक्रेन को दान को बढ़ावा देना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News