खराब मौसम के कारण UAE का पहला मंगल अभियान फिर स्थगित

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 09:48 AM (IST)

दुबईः संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के पहले मंगल अभियान को खराब मौसम के कारण फिर स्थगित कर दिया है। इसका प्रक्षेपण जापान से किया जाना था। मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज (MHI) ने कहा कि यूएई के मंगलयान का नाम ‘अमल' या उम्मीद है, जिसे जापान के एच-2ए रॉकेट के जरिए बुधवार को दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से रवाना किया जाना था लेकिन इसे शुक्रवार तक के लिए स्थगित किया गया था। अब बुधवार को इसे फिर स्थगित कर दिया गया लेकिन कब तक, यह तारीख नहीं बताई गई है।

 

मित्सुबिशी का एच-2ए रॉकेट UAE के यान को अंतरिक्ष में ले जाएगा। यूएई के ‘होप मार्स मिशन' ने ट्विटर पर कहा कि अब यह जुलाई अंत में हो सकता है। वहीं मित्सुबिशी ने कहा कि वह आमतौर पर लॉन्च करने की निर्धारित तिथि से कम से कम दो दिन पहले घोषणा करता है।

 

परियोजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी किजी सुजुकी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि आने वाले कुछ दिनों में रुक-रुककर छिटपुट बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में इस योजना को स्थगित करना पड़ सकता है। जापान के बड़े हिस्से में करीब एक सप्ताह से भारी बारिश हो रही है जिसके चलते भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति बन गई है और इसके कारण 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस मंगलयान को फरवरी 2021 तक मंगल पर पहुंचना है, जब यूएई अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाएगा। एपी

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News