UAE : भारतीय राजदूत नवदीप सूरी सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद II से नवाजे गए

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 08:21 PM (IST)

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी को गुरुवार को दोनों देशों के बीच संबंधों और सहयोग को मजबूत करने के उनके प्रयासों को मान्यता देते हुए, देश के सर्वोच्च सम्मान फर्स्ट क्लास ऑर्डर ऑफ जायद द्वितीय से सम्मानित किया है। मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी सामने आई है। भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी इसी महीने सेवामुक्त हो रहे हैं। खलीज टाइम्स की खबर के अनुसार यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने सूरी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया है। 

PunjabKesari
सूरी अक्टूबर 2016 से इस खाड़ी देश में भारत के राजदूत के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं। उनके कार्यकाल के दौरान, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो बार यूएई का दौरा किया। यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने सोमवार को अबुधाबी में एक कार्यक्रम के दौरान सूरी को यह पुरस्कार प्रदान किया। शेख अब्दुल्ला ने यूएई-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की भी सराहना की। सूरी ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति की विवेकपूर्ण नीति और क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर उनकी भूमिका की प्रशंसा की। 

PunjabKesari
खबर के मुताबिक, सूरी ने कहा,‘मैं वास्तव में बहुत कृतज्ञ हूं कि शेख खलीफा ने मुझे इस अद्भुत सम्मान से सम्मानित किया है। मैं संयुक्त अरब अमीरात में भारत का प्रतिनिधित्व कर गौरवान्वित हूं। इस अवधि में हमारे द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय परिवर्तन हुआ है। हम वास्तव में भाग्यशाली हैं कि हमने इतिहास बनते देखा है।' उन्होंने कहा, ‘यह पुरस्कार मुझे व्यक्तिगत हैसियत के तौर पर नहीं दिया गया है। मैं दुबई में अपने दूतावास और वाणिज्य दूतावास की हमारी अद्भुत टीम और भारत और यूएई के बीच इस तरह के एक मजबूत संबंध का निर्माण करने वाले अद्भुत भारतीय समुदाय की ओर से कृतज्ञतापूर्वक इस पुरस्कार को स्वीकार करता हूं और आभार व्यक्त करता हूं।'वरिष्ठ राजनयिक पवन कपूर यूएई के नए राजदूत होंगे। उनके शीघ्र ही कार्यभार ग्रहण करने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News