UN ने सऊदी गठबंधन को बच्चों को नुकसान पहुंचाने वाली काली सूची से निकाला बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 16, 2020 - 02:38 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने यमन सरकार का समर्थन करने वाले सऊदी नीत गठबंधन को उस वैश्विक काली सूची से बाहर निकाल दिया है जिसमें उन सशस्त्र समूहों और सरकारों/देशों को शामिल किया जाता है जिनकी गतिविधियों की वजह से संघर्ष क्षेत्र में बच्चों को नुकसान पहुंचता है। हालांकि इस फैसले का कई मानवाधिकार समूहों ने विरोध किया है। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने बच्चों और सशस्त्र संघर्ष को लेकर सालाना रिपोर्ट जारी की। इसमें सऊदी नीत गठबंधन को सरकारी बलों और सशस्त्र समूहों वाली इस नई सूची से बाहर निकाल दिया गया है। यह सूची बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से तैयार की जाती है।

 

सऊदी नीत गठबंधन अमेरिका समर्थित यमन की अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सरकार को हुती शिया विद्रोहियों और उनके सहयोगियों से लड़ाई में मदद कर रहा है। हुतियों ने अपना कब्जा यमन की राजधानी सना में 2014 में जमा लिया था जिसके बाद सऊदी नीत गठबंधन मार्च 2015 से वहां युद्ध में है। सशस्त्र संघर्ष क्षेत्र में बच्चों की संयुक्त राष्ट्र की विशेष प्रतिनिधि वर्जीनिया गाम्बा ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह रिपोर्ट जारी की। उन्होंने बताया कि महासचिव ने ‘सतत और हवाई हमलों से मौत में उल्लेखनीय कमी’ के बाद सऊदी को इस सूची से बाहर निकाला है।

 

गाम्बा ने कहा कि पांच साल पहले हवाई हमले में यमन में 1,700 बच्चों की मौत हुई जबकि पिछले साल 171 बच्चों की मौत हुई। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सऊदी के साथ बच्चों की मौत और उनके घायल होने के मामले को खत्म करने के लिहाज से लाए गए एक मसौदा ज्ञापन की निगरानी कर रहा है, अगर वह इसे लागू करने में विफल रहे तो सऊदी अरब अगले साल फिर इस सूची में शामिल हो सकता है।

 

बच्चों के अधिकारों की वकालत करने वाले समूह 'ह्यूमन राइट्स वाच' के निदेशक जो बेकर ने आरोप लगाया कि सऊदी नीत गठबंध को इस सूची से बाहर निकालकर महासचिव ‘ शर्मनाक कार्यों की सूची में’ एक और संख्या जोड़ रहे हैं और वह बच्चों के खिलाफ हो रहे जघन्य उल्लंघनों के अपने सबूत को ही नजरअंदाज कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ‘वाचलिस्ट ऑल चिल्ड्रेन एंड आर्म्ड कांफ्लिक्ट’ की निदेशक एर्डियाना लेपर ने कहा कि सऊदी नीत गठबंधन को इस सूची से हटाकर महासचिव ने इस संदेश दिया है कि शक्तिशाली लोग बच्चों की हत्या के गुनाह से भी बचकर निकल सकते हैं। हालांकि हुती ‘शर्मनाक कार्यो वाली सूची’ में अब भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News