नेपाल में हुई ओमीक्रोन वेरिएंट के दो मामलों की पुष्टि

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 05:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: नेपाल ने सोमवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के दो मामलों की पुष्टि की। दोनों मरीजों में एक विदेशी यात्री है। स्वास्थ्य मंत्रालय के उप प्रवक्ता समीर अधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दो लोग-71 वर्षीय नेपाली नागरिक और 66 वर्षीय विदेशी के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दोनों लोगों की पहचान उजागर नहीं की गई। अधिकारी ने बताया कि विदेशी नागरिक दक्षिण अफ्रीका से काठमांडू आया था। ओमीक्रोन स्वरूप के संक्रमण का सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मामला आया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के उप प्रवक्ता ने बताया कि विदेशी के संपर्क में आए नेपाली नागरिक में भी 23 नवंबर को उसी तरह के लक्षण मिले और बाद में जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। मंत्रालय के मुताबिक, टेकू में राष्ट्रीय लोक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में दो नमूनों के जीनोम अनुक्रमण के दौरान रविवार रात को ओमीक्रोन स्वरूप की मौजूदगी की पुष्टि हुई। समाचार वेबसाइट ‘माय रिपब्लिका' के मुताबिक विदेशी व्यक्ति 19 नवंबर को नेपाल आया था। अखबार ‘हिमालयन टाइम्स' के अनुसार विदेशी ने आगमन पर पीसीआर जांच की ‘नेगेटिव रिपोर्ट' प्रस्तुत की थी और उसने टीके की दोनों खुराक ले रखी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दोनों लोगों के संपर्क में आए 66 लोगों के नमूनों की जांच कराई गई, लेकिन संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। दोनों मरीज पृथक-वास में हैं और ठीक हो रहे हैं। नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 8,22,592 मामले आ चुके हैं तथा 11,541 लोगों की मौत हुई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News