तुर्की में यूनान सीमा के पास मिले 12 शरणार्थियों के बर्फ से जमे शव

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 06:24 PM (IST)

अंकारा:  तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलु ने बुधवार को कहा कि यूनान से लगी सीमा के पास से अधिकारियों ने 12 शव बरामद किए हैं। माना जाता है कि ये शव ऐसे शरणार्थियों के हैं जिनकी जमा देने वाली ठंड के चलते मौत हो गई। सोयलु ने ट्वीट कर बताया कि ये 12 लोग उन 22 शरणार्थियों में थे जिन्हें यूनान के सीमा प्रहरियों ने वापस तुर्की भेज दिया था। उन्होंने कहा कि तुर्की और यूनान के बीच इप्साला सीमा से ये शव बरामद किए गए।

 

मृतकों के पैर में जूते भी नहीं थे और वे ‘निर्वस्त्र' पाए गए। मंत्री ने और विवरण नहीं दिया, लेकिन यूनान सीमा रक्षकों पर ‘‘क्रूरता'' और यूरोपीय संघ (ईयू) पर यूनान के प्रति नरम रुख रखने का आरोप लगाया। तुर्की यूनान पर यूरोप जाने के इच्छुक शरणार्थियों को अवैध रूप से वापस भेजने का आरोप लगाता रहा है।

 

यूनान ने आरोप से इनकार किया है। यूरोपीय संघ के देशों में बेहतर जीवन की तलाश में मध्य पूर्व, एशिया और अफ्रीका के शरणार्थियों के लिए तुर्की एक प्रमुख ‘क्रॉसिंग पॉइंट' है। अधिकतर लोग या तो उत्तर-पूर्वी भूमि सीमा पार करके या पूर्वी एजियन सागर द्वीपों की ओर जाने वाली नौकाओं के जरिए यूनान में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News