ट्रंप ने महाभियोग ट्रायल के दिन 142 ट्वीट और रिट्वीट किए, अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

2020-01-23T19:48:13.513

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति को तौर पर डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक दिन में सबसे ज्यादा ट्वीट और रिट्वीट करने के अपने की रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उन्होंने 22 जनवरी को एक दिन में 142 बार ट्विटर से अपनी बात रखी। इससे पहले ट्रंप ने सबसे ज्यादा 123 ट्वीट करने का रिकॉर्ड निचले सदन में ‘हाउस ज्यूडिशियरी’ कमेटी के सेशन के दौरान 12 दिसंबर को बनाया था, जिसमें उनके खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए दो आर्टिकल मंजूरी दिलाने के लिए बहस हुई थी।

बुधवार को ट्रंप के ज्यादातर ट्वीट और रिट्वीट यूएस सीनेट महाभियोग ट्रायल से जुड़े थे। अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट में उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर 13 घंटे सुनवाई हुई, चूंकि, ट्रंप बुधवार को स्विटजरलैंड के दावोस में थे, इसलिए उन्होंने ट्वीट की शुरूआत वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से जुड़े ट्वीट से की। ट्रंप बुधवार को वहां के स्थानीय समयानुसार सुबह 6 से 7 बजे के बीच 41 ट्वीट कर चुके थे। इनमें से ज्यादातर पोस्ट उन संदेशों और वीडियो और फोटो के रिट्वीट थे, जो रिपब्लिकन सांसदों और अन्य ट्रंप समर्थकों ने साझा किए। वे महाभियोग के लिए डेमोक्रेट्स की आलोचना कर रहे थे और ट्रंप राजनीति और नीति पर भरोसा जता रहे थे।

ट्रंप पर चल रहा है महाभियोग
ट्रंप इन दिनों सीनेट में महाभियोग ट्रायल का सामना कर रहे हैं। उन पर आरोप है कि उन्होंने दो डेमोक्रेट्स और अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव डाला था। निजी और सियासी फायदे के लिए अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हुए 2020  राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए अपने पक्ष में यूक्रेन से विदेशी मदद मांगी थी।

ट्रम्प पर दूसरा आरोप है कि उन्होंने व्हाइट हाउस के अपने साथियों को संसद के निचले सदन- हाउज ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में गवाही देने से रोका। जांच कमेटी के सदस्यों ने कहा था कि ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद की गरिमा को कमजोर किया। उन्होंने अपने पद की शपथ का भी उल्लंघन किया। 

अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
डोनाल्ड ट्रम्प ने इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 161 ट्वीट्स 5 जनवरी 2015 में किए थे। तब वे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे। ये सभी ट्वीट उनके रियलिटी शो पर केंद्रित थे। ट्रम्प ने 2009 में ट्विटर ज्वाइन किया था। अभी उनके 71.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वे सिर्फ 47 लोगों को फॉलो करते हैं।


Yaspal

Related News