ट्रंप का चीन को एक और झटका, 8 Apps से लेनदेन पर लगाई रोक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 09:57 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन में अमेरिका-चीन के संबंधों में कड़वाहट लगातार बढ़ती जा रही है। जो बाइडेन के नया राष्ट्रपति बनवने के बाद भी सत्ता छोड़ने से पहले ट्रंप चीन को झटके पर झटके दिए जा रहे हैं। ट्रंप ने चीन को एक और बड़ा झटका देते हुए  इसकी आठ सॉफ्टवेयर ऐप से लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इसमें वीचैट पे और जैक मा के एंट ग्रुप का अलीपे  भी शामिल है।

PunjabKesari

ये सभी Apps चीनी कंपनियों से जुड़े हुए हैं। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इनके जरिए उपयोगकर्ताओं का डाटा चीन की सरकार तक पहुंच रहा है। यह आदेश 45 दिन के बाद प्रभावी होगा। इसके ठीक एक हफ्ते पहले ट्रंप व्हाइट हाउस से जा चुके होंगे और उनकी जगह जो बाइडन कमान संभाल लेंगे।   एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में बाइडेन प्रशासन से किसी तरह की चर्चा नहीं की गई। प्रशासन का कहना है कि जिन Apps पर पाबंदी लगाई गई है वो बड़ी संख्या में डाउनलोड किए जाते हैं जिसका मतलब है कि करोड़ों यूजर्स की जानकारी को लेकर खतरा हो सकता है। 

PunjabKesari

इससे पहले भी अमेरिका ने चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे। इसमें बाइटडांस का वीडियो एप टिकटॉक शामिल था। हालांकि, अमेरिकी कोर्ट ने शार्ट वीडियो मेकिंग एप टिकटॉक पर लगे प्रतिबंध को रोक दिया था।  बता दें कि भारत ने भी अब तक 224 चीनी एप्स को बैन कर दिया है, जिसका अमेरिकी प्रशासन और सांसदों दोनों ने स्वागत किया था।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News