See More

ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को किया बर्खास्त

2019-09-11T04:59:59.517

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन की नीतियों और सुझावों से असहमत होने का हवाला देते हुए उन्हें पद से हटा दिया है और वह अगले सप्ताह नए सलाहकार को नियुक्त करेंगे। ट्रम्प ने मंगलवार को ट्वीट करके कहा, ‘मैंने जॉन बोल्टन को कल रात कह दिया था कि व्हाइट हाउस में उनकी सेवा की अब जरूरत नहीं है। प्रशासनिक समेत उनके बहुत से सुझावों से मैं सहमत नहीं हूं। इसलिए मैंने उनसे इस्तीफा मांगा था और उन्होंने आज सुबह इस्तीफा सौंप दिया।

PunjabKesari
तालिबान को शांति वार्ता के लिए आमंत्रित करने के मुद्दे पर मंत्रिमंडल में मतविभाजन की रिपोर्ट के बीच बोल्टन को पद से हटाया गया है। बोल्टन ट्रम्प प्रशासन में तीसरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे। इसके पहले माइकल फ्लीन और एच आर मैक मास्टर राष्ट्रीय सुरक्षाकार रह चुके हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव स्टेफिन ग्रिशम ने पत्रकारों से कहा,‘ राष्ट्रपति उनकी बहुत से नीतियों को पंसद नहीं करते थे और कई मसलों पर दोनों के बीच असहमति थी।'बोल्टन ने अपनी प्रतिक्रिया में ट्वीट किया कि उन्होंने सोमवार रात को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

PunjabKesari
राष्ट्रपति ने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और वित्त सचिव स्टेवन मनुचिन के साथ व्हाइट हाउस ब्रीफिंग के संचालन करने से मात्र दो घंटा पहले ट्वीट करके बोल्टन को पद से हटाए जाने की जानकारी दी। बोल्टन ने तालिबान के साथ अमेरिका की शांति वार्ता का विरोध किया था। तालिबान को 11 सितम्बर 2001 को अमेरिका पर हुए हमले के वर्षगांठ के आसपास शांति वार्ता के लिए आमत्रंण करने की देश में कड़ी आलोचना हो रही है।
PunjabKesari


shukdev

Related News